दुगड्डा से सतपुली तक डबल लेन होगा हाईवे

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: यदि सब योजना के अनुरूप रहा तो जल्द ही नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 05:27 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 05:27 PM (IST)
दुगड्डा से सतपुली तक डबल लेन होगा हाईवे
दुगड्डा से सतपुली तक डबल लेन होगा हाईवे

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: यदि सब योजना के अनुरूप रहा तो जल्द ही नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग पर दुगड्डा से सतपुली तक डबल लेन सड़क का कार्य शुरू हो जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग के धुमाकोट खंड ने कोटद्वार से दुगड्डा के मध्य सड़क के जीर्णोद्धार और दुगड्डा से सतपुली के मध्य सड़क के चौड़ीकरण की विस्तृत प्राक्कलन रिपोर्ट केंद्र में भेज दी है। साथ ही दुगड्डा-सतपुली के मध्य चौड़ीकरण की जद में आने वाले पेड़ों को भी चिह्नित कर दिया गया है।

केंद्र ने हरी झंडी दिखा दी तो जल्द ही नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोटद्वार से सतपुली तक सड़क के जीर्णोद्धार व चौड़ीकरण कर कार्य शुरू हो जाएगा। तीन चरणों में होने वाले कार्य के प्रथम चरण में कोटद्वार से दुगड्डा के मध्य सड़क का जीर्णोद्धार किया जाएगा। कोटद्वार से दुगड्डा के बीच 15 किमी का यह खंड हाथी कारीडोर में है। इस कारण यहां सड़क चौड़ीकरण नहीं किया जाएगा। इस खंड में सड़क पर पुश्ता निर्माण व पुल निर्माण किया जाएगा। इस कार्य के लिए 284 करोड़ की डीपीआर केंद्र में भेजी गई है। द्वितीय व तृतीय चरण में दुगड्डा से गुमखाल के बीच सड़क चौड़ीकरण के लिए भूमि अधिग्रहण और चौड़ीकरण कार्य के लिए 403 और 461 करोड़ की डीपीआर स्वीकृति के लिए केंद्र में भेजी गई है। साथ ही दुगड्डा से सतपुली के बीच चौड़ीकरण की जद में आने वाले पेड़ों के चिह्नीकरण का कार्य इन दिनों तेजी से चल है। राष्ट्रीय राजमार्ग धुमाकोट खंड के अधिशासी अभियंता नवनीश पांडे ने बताया कि तीनों चरणों की विस्तृत प्राक्कलन रिपोर्ट स्वीकृति के लिए केंद्र में भेजी गई हैं।

--------

नगर क्षेत्र में नहीं होगा चौड़ीकरण

राष्ट्रीय राजमार्ग चौड़ीकरण कार्य कोटद्वार नगर क्षेत्र के भीतर नहीं किया जाएगा। अधिशासी अभियंता नवनीश पांडे ने बताया कि नगर के भीतर सड़क पर मौजूद अतिक्रमण को हटाकर दोनों ओर नालियों का निर्माण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी