कोविड बच्चों के इलाज को चिकित्सक हो रहे हैं प्रशिक्षित

कोरोना वायरस की तीसरी संभावित लहर के ²ष्टिगत श्रीनगर मेडिकल कालेज की तैयारियां युद्धस्तर पर जारी हैं। संभावित कोविड बच्चों के इलाज को लेकर चिकित्सकों को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 06:01 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 09:59 PM (IST)
कोविड बच्चों के इलाज को चिकित्सक हो रहे हैं प्रशिक्षित
कोविड बच्चों के इलाज को चिकित्सक हो रहे हैं प्रशिक्षित

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: कोरोना वायरस की तीसरी संभावित लहर के ²ष्टिगत श्रीनगर मेडिकल कालेज की तैयारियां युद्धस्तर पर जारी हैं। संभावित कोविड बच्चों के इलाज को लेकर चिकित्सकों को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जा रहा है। छह दिनों तक चलने वाले इस विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम में 22 चिकित्सक हिस्सा ले रहे हैं। इनमें चमोली और लोहाघाट के बाल रोग विशेषज्ञ भी शामिल हैं। श्रीनगर मेडिकल कालेज के प्राचार्य और कम्युनिटी मेडिसन विशेषज्ञ प्रोफेसर डा. चंद्रमोहन सिंह रावत की विशेष पहल और दिशा-निर्देश पर यह प्रशिक्षण कार्यक्रम प्राथमिकता से संचालित किया जा रहा है। श्रीनगर मेडिकल कालेज के बाल रोग विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर डा. ब्यास कुमार राठौर इस प्रशिक्षण अभियान के मुख्य प्रशिक्षक हैं। जो अपनी छह सदस्यीय चिकित्सक प्रशिक्षकों की टीम के साथ प्रतिदिन प्रात: दस बजे से अपराह्न चार बजे तक बेस अस्पताल के एलटी थिएटर कक्ष और आइसीयू में संबंधित प्रतिभागी चिकित्सकों को यह प्रशिक्षण दे रहे हैं।

कोविड बच्चों के इलाज और मैनेजमेंट को लेकर श्रीनगर मेडिकल कालेज के प्राचार्य प्रोफेसर डा. चंद्रमोहन सिंह रावत ने बाल रोग विभाग के अध्यक्ष प्रो. ब्यास कुमार राठौर को नोडल अधिकारी नामित किया है। डा. ब्यास कुमार अलग-अलग कैटेगरी के कोविड वार्ड, मरीजों की पहचान और उनके इलाज प्रबंधन के लिए चिकित्सकों को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जा रहा है। डा. सतेंद्र यादव, डा. प्रेरणा, डा. भावना, डा. नजीर इस प्रशिक्षण कार्यक्रम टीम के अन्य प्रशिक्षक हैं।

संभावित कोविड बच्चों के इलाज को लेकर आइसीयू और वार्ड में की जाने वाली व्यवस्थाओं के साथ ही ऑक्सीजन थैरेपी देने के तरीके भी डा. ब्यास राठौर और डा. सतेंद्र यादव की ओर से प्रशिक्षण में दिए जा रहे हैं। आक्सीजन और वेंटीलेटर, सीपैप, वाईपैप मैनेजमेंट को लेकर चिकित्सकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी