खेत में पहुंच रही गंदगी बीमारियों का खतरा

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: गाड़ीघाट क्षेत्र में जिस नहर का उपयोग काश्तकार खेतों में पानी पहुंचाने के लिए

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 10:57 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 10:57 PM (IST)
खेत में पहुंच रही गंदगी बीमारियों का खतरा
खेत में पहुंच रही गंदगी बीमारियों का खतरा

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: गाड़ीघाट क्षेत्र में जिस नहर का उपयोग काश्तकार खेतों में पानी पहुंचाने के लिए करते हैं, वर्तमान में कई परिवारों ने उस नहर में घरों की गंदगी पानी डालना शुरू कर दिया है। नतीजा, खेतों में जमा गंदगी से आसपास के परिवारों को भी संक्रामक बीमारियों का खतरा सताने लगा है। शिकायत के बाद भी नगर निगम व सिचाई विभाग इस ओर ध्यान देने को तैयार नहीं है। इससे लोग परेशान है।

खोह नदी से गिवईं स्त्रोत होते हुए गाड़ीघाट क्षेत्र की ओर आ रही सिचाई नहर में वर्तमान में कई परिवारों ने पाइप डालकर घरों की गंदगी नहर में डालना शुरू कर दिया है। ऐसे में नहर से होते हुए गंदा पानी काश्तकारों के खेतों में पहुंच रहा है। गाड़ीघाट निवासी सिद्धार्थ नैथानी, राकेश नैथानी, हर्षपति डबराल ने बताया कि उन्होंने अपने खेतों के समीप ही अपना घर बनाया हुआ है। घर के आसपास खेत में जमा गंदे पानी से उठा रही दुर्गंध के कारण उनका सांस लेना भी दूभर हो गया है।

परिवार के सदस्यों को हर समय संक्रामक बीमारियों का खतरा बना रहता है। गंदे पानी में पूरे दिन सुअर लेटे रहते हैं। बताया कि पूर्व में वह इसकी शिकायत नगर निगम व सिचाई विभाग से भी कर चुके हैं, लेकिन अब तक कोई भी अधिकारी या कर्मचारी मौके पर झांकने तक नहीं पहुंचे। नहरों में बह रही गंदगी के कारण उनका खेती करना भी मुश्किल हो गया है।

संदेश : 28 कोटपी 1

कोटद्वार के गाड़ीघाट क्षेत्र में नहर से बहकर खेतों में जमा गंदा पानी

chat bot
आपका साथी