शेष कार्य पूरा नहीं होने पर मंदिर कमेटी करेगी पहल

श्रीनगर से लगभग 14 किमी दूर कलियासौड़ में सिद्धपीठ मां धारी देवी के नए मंदिर निर्माण का शेष कार्य जीवीके कंपनी की ओर से पूरा नहीं किए जाने पर मंदिर कमेटी और पुजारियों में आक्रोश है। मां धारी देवी पुजारी न्यास समिति के अध्यक्ष सिचदानंद पांडे ने कहा है कि यदि दिसंबर तक कंपनी की ओर से नए मंदिर के शेष कार्य पूरे नहीं किए गए तो भक्तों के सहयोग से मंदिर समिति अधूरे कार्यों को पूरा करेगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 06:52 PM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 06:52 PM (IST)
शेष कार्य पूरा नहीं होने पर मंदिर कमेटी करेगी पहल
शेष कार्य पूरा नहीं होने पर मंदिर कमेटी करेगी पहल

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: श्रीनगर से लगभग 14 किमी दूर कलियासौड़ में सिद्धपीठ मां धारी देवी के नए मंदिर निर्माण का शेष कार्य जीवीके कंपनी की ओर से पूरा नहीं किए जाने पर मंदिर कमेटी और पुजारियों में आक्रोश है। मां धारी देवी पुजारी न्यास समिति के अध्यक्ष सच्चिदानंद पांडे ने कहा है कि यदि दिसंबर तक कंपनी की ओर से नए मंदिर के शेष कार्य पूरे नहीं किए गए तो भक्तों के सहयोग से मंदिर समिति अधूरे कार्यों को पूरा करेगी। आगामी फरवरी महीने में शुभ दिन का आकलन कर नए मंदिर में मां धारी देवी की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा करने पर भी पुजारियों में सहमति बनी है।

मां धारी देवी पुजारी न्यास समिति (मंदिर कमेटी) के अध्यक्ष सच्चिदानंद पांडे और प्रबंधक पुजारी लक्ष्मी प्रसाद पांडे ने कहा कि जीवीके कंपनी शेष कार्यों को पूरा करने को लेकर पिछले पांच वर्षो से कोरे आश्वासन दे रही है। शुक्रवार को सिद्धपीठ धारी देवी मंदिर पहुंचे भाजपा के उत्तराखंड प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम और कैबिनेट मंत्री डा. धन सिंह रावत से भी इस मामले में पंडित सच्चिदानंद पांडे की वार्ता हुई। उन्होंने कहा कि दुष्यंत गौतम ने भी आश्वासन दिया है कि कंपनी से दिसंबर तक शेष कार्य पूरे करवा दिए जाएंगे।

श्रीनगर जलविद्युत परियोजना की अलकनंदा नदी पर बनी झील के कारण लगभग आठ साल पहले सिद्धपीठ मां धारी देवी की मूर्ति को उसके मूल स्थान से लगभग 55 मीटर ऊंचाई पर अस्थायी मंदिर बनाकर स्थापित किया गया था। उसी के समीप ही झील के ऊपर नया मंदिर परियोजना की निर्माणदायी कंपनी जीवीके कंपनी की ओर से बनाया गया। लेकिन, मंदिर निर्माण शेष रह जाने पर अभी तक मां धारी देवी की मूर्ति नए मंदिर में प्रतिष्ठित नहीं की जा सकी है।

----------

हवन कुंड भी नहीं बना

सिद्धपीठ मां धारी देवी के नए मंदिर में अभी तक हवन कुंड भी नहीं बनाया गया है। मंदिर कमेटी के अध्यक्ष सच्चिदानंद पांडे ने कहा कि मंदिर और पुल पर प्रवेश द्वार, गर्भगृह के आगे का जंगला, पहाड़ की अनुकृति के साथ ही नए मंदिर परिसर में अभी तक बिजली लाइटें भी नहीं लगी हैं। ----

धारी देवी मंदिर में की पूजा-अर्चना

भाजपा के प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम ने डा. धन सिंह रावत और भाजपा नेता अनिल गोयल के साथ शुक्रवार को धारी देवी मंदिर पहुंचकर प्रदेश की जनता की सुख-समृद्धि की कामना को लेकर पूजा अर्चना की। पंडित लक्ष्मी प्रसाद पांडे और पंडित सच्चिदानंद पांडे ने पूजा कराई। इसके बाद दुष्यंत कुमार गौतम ने धारी देवी के नए मंदिर के शेष कार्यों के बारे में भी जानकारी ली।

chat bot
आपका साथी