कोरोना जांच में देरी से बढ़ रहे खतरे

शासन के निर्देश पर जिले में भले ही कोरोना टेस्टिग तो बढ़ा दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 05:41 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 05:41 PM (IST)
कोरोना जांच में देरी से बढ़ रहे खतरे
कोरोना जांच में देरी से बढ़ रहे खतरे

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: शासन के निर्देश पर जिले में भले ही कोरोना टेस्टिग तो बढ़ा दी गई हैं, लेकिन टेस्ट रिपोर्ट समय से न मिलने से आमजन के साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों को भी परेशानी उठानी पड़ रही हैं। टेस्ट रिपोर्ट में हो रहे विलंब के कारण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का खतरा भी बढ़ रहा है।

कोटद्वार क्षेत्र की बात करें तो यहां बेस चिकित्सालय के साथ ही कौड़िया कोविड सेंटर की टीम जगह-जगह कैंप लगाकर कोरोना सैंपल एकत्र कर रही हैं। शासन स्तर से कोटद्वार क्षेत्र में प्रतिदिन डेढ़ सौ से दो सौ सैंपल एकत्र करने के निर्देश दिए गए हैं। स्थानीय स्तर पर प्रतिदिन डेढ़ सौ से अधिक सैंपल एकत्र कर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं, लेकिन समय पर जांच रिपोर्ट नहीं मिल रही। कोटद्वार बेस चिकित्सालय से दून मेडिकल कॉलेज में भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट 17 अक्टूबर से बाद से अभी तक चिकित्सालय प्रशासन को नहीं मिल पाई है। इधर, कौड़िया स्थित कोविड सेंटर में प्रतिदिन डेढ़ सौ से अधिक व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट देहरादून व दिल्ली की एक निजी लैब में सैंपल भेजे जा रहे हैं। दिल्ली के लैब में भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट सेंटर को मिल रही है, लेकिन 16 अक्टूबर के बाद से आज तक देहरादून भेजी गई जांच के परिणाम नहीं मिल पाए हैं। रिपोर्ट में हो रहे विलंब के कारण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण फैलने की संभावनाएं भी तेजी से बढ़ रही हैं। बेस चिकित्सालय के प्रमुख अधीक्षक डॉ. वीसी काला ने बताया कि कोरोना सैंपलिग बढ़ने के कारण टेस्टिग लैब पर भी दबाव बढ़ रहा है, जिस कारण रिपोर्ट मिलने में विलंब हो रहा है।

ट्रू-नेट किट समाप्त

कोटद्वार के बेस चिकित्सालय में हंस फाउंडेशन की ओर से दी गई ट्रू-नेट के साथ मिली कोरोना जांच किट समाप्त हो गई हैं। किट समाप्त होने के बाद चिकित्सालय में भर्ती मरीजों की कोरोना जांच नहीं हो पा रही। बेस चिकित्सालय के प्रमुख अधीक्षक डॉ. वीसी काला ने बताया कि मशीन से प्रतिदिन दस मरीजों व स्वास्थ्य कर्मियों की कोरोना जांच की जा रही थी। संस्था की ओर से पांच सौ जांच किट दी गई थी, जो कि समाप्त हो गई हैं। बताया कि एक हजार जांच किट की मांग भेज दी गई है व जल्द ही किट उपलब्ध हो जाएगी।

दो शिक्षिकाओं में कोरोना की पुष्टि

लैंसडौन : लैंसडौन में दो महिला शिक्षकों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इधर, स्वास्थ विभाग की ओर से 75 होटल संचालकों व कर्मियों के सैंपल लिए गए। यह जानकारी देते हुए प्राथमिक स्वास्थ केंद्र के प्रभारी डॉ. पुकेश पांडे ने बताया कि गुरुवार को गांधी चौक के मुसाफिर खाने में 75 व्यक्तियों के सैंपल एकत्र किए गए। इधर, एसडीएम अपर्णा ढौंढि़याल ने बताया कि गुरुवार को व्यापारियों के सैंपल लिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी