युवक की मौत के बाद जागा सीटीआर प्रशासन

कार्बेट टाइगर रिजर्व की झिरना रेंज के अंतर्गत कठपुलिया चौकी से चोरी हुई राइफल के मामले में कार्बेट टाइगर रिजर्व प्रशासन ने पांच सदस्यीय टीम गठित कर जांच शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 10:23 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 10:23 PM (IST)
युवक की मौत के बाद जागा सीटीआर प्रशासन
युवक की मौत के बाद जागा सीटीआर प्रशासन

संवाद सूत्र, कालागढ़: कार्बेट टाइगर रिजर्व की झिरना रेंज के अंतर्गत कठपुलिया चौकी से चोरी हुई राइफल के मामले में कार्बेट टाइगर रिजर्व प्रशासन ने पांच सदस्यीय टीम गठित कर जांच शुरू कर दी है। इधर, क्षेत्रीय जनता का कहना है कि यदि पार्क प्रशासन मुकदमा दर्ज करने के बजाय स्वयं के स्तर से जांच कर लेता तो शायद सोनू की जान नहीं जाती।

बताते चलें कि कार्बेट टाइगर रिजर्व की झिरना रेंज के अंतर्गत कठपुलिया चौकी से एक राइफल चोरी हो गई। मामले में 22 जुलाई को कालागढ़ थाने में तैनात पुलिस जनपद बिजनौर के अंतर्गत ग्राम फतेहपुर (धारा) निवासी फारेस्ट वाचर सुनील कुमार सैनी उर्फ सोनू व पुष्कर सिंह को थाने ले आई। पूछताछ के दौरान सोनू की हालत बिगड़ गई, जिसके बाद उसी शाम पुलिस ने सोनू को स्वजन को सौंप दिया। उपचार के दौरान मध्यरात्रि बिजनौर में उसकी मौत हो गई। शुक्रवार सुबह भारी तादाद में ग्रामीण सोनू के शव को लेकर कालागढ़ थाने पहुंचे और हंगामा शुरू कर दिया था। उनका आरोप था कि वन विभाग व पुलिस कर्मियों की पिटाई से सोनू की मौत हुई है। हंगामे के दौरान यह सवाल भी उठा कि कार्बेट पार्क प्रशासन की ओर से राइफल की तलाश के लिए क्या प्रयास किए गए? यह भी बात सामने आई कि जिस कर्मी को राइफल आवंटित की गई थी, राइफल चोरी के बाद उस कर्मी के विरुद्ध लापरवाही के मामले में कोई कार्रवाई की गई अथवा नहीं। स्वयं बिजनौर जनपद की बढ़ापुर विधानसभा के विधायक सुशांत कुमार व अफजलगढ़ क्षेत्र के पूर्व ब्लाक प्रमुख मलकीत सिंह ने वार्ता के दौरान कार्बेट पार्क प्रशासन से पूरे मामले की स्वयं के स्तर से जांच करवाने का आग्रह किया। कार्बेट पार्क प्रशासन की उप निदेशक कल्याणी ने बताया कि मामले में पांच सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। बताया कि कमेटी को अविलंब पूरे मामले की जांच कर रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए गए हैं। रिपोर्ट मिलने के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

---------------

प्रशासन को पुलिस रिपोर्ट का इंतजार

मामले में जिला प्रशासन को पुलिस रिपोर्ट मिलने का इंतजार है। दरअसल, हंगामे के दौरान मौके पर मौजूद अधिकारियों ने ग्रामीणों को मामले की मजिस्ट्रेटी जांच का आश्वासन दिया था। जनपद पौड़ी के जिलाधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि युवक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। लेकिन, पुलिस रिपोर्ट न मिल पाने के कारण मजिस्ट्रेटी जांच को लेकर कोई निर्णय नहीं हो पाया है। बताया कि पुलिस रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी