दरक रहा पुश्ता, दुर्घटनाओं को न्योता

जागरण संवाददाता कोटद्वार नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोटद्वार-दुगड्डा के मध्य र

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 03:00 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 03:00 AM (IST)
दरक रहा पुश्ता, दुर्घटनाओं को न्योता
दरक रहा पुश्ता, दुर्घटनाओं को न्योता

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोटद्वार-दुगड्डा के मध्य राष्ट्रीय राजमार्ग पर गिरने वाले बरसाती गदेरे पर बना पुश्ता एक बार फिर दरकने लगा है। करीब तीन वर्ष पूर्व राजमार्ग विभाग ने करोड़ों की लागत से इस पुश्ते का निर्माण किया था। पुश्ता दरकने के बाद इस जगह पर दुर्घटनाओं की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं।

करोड़ों फूंकने के बाद भी नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोटद्वार-दुगड्डा के मध्य राष्ट्रीय राजमार्ग की स्थिति बदहाल है। शायद ही कोई ऐसा मौसम हो, जब इस राजमार्ग पर मरम्मत कार्य न होते दिखे। वर्ष भर मरम्मत होने के बाद भी राजमार्ग पर बरसात में कब कौन सा पुश्ता दरक जाए अथवा कब चट्टान सरक सड़क में आ जाए, कहा नहीं जा सकता। राजमार्ग पर प्रतिवर्ष होने वाले व्यय को देख यूं लगता है मानो विभागीय अधिकारियों के लिए पंद्रह किलोमीटर का यह हिस्सा किसी कामधेनु से कम नहीं। राजमार्ग पर होने वाले निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि करोड़ों की लागत से बनने वाले पुश्ते एक बरसात भी नहीं झेल पा रहे हैं। हालांकि, इस मर्तबा राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोटद्वार-दुगड्डा के मध्य जो पुश्ता दरका है, उसे करीब तीन वर्ष पूर्व पांच करोड़ से अधिक लागत से बनाया गया था।

बताते चलें कि कोटद्वार से करीब आठ किलोमीटर दूर दुगड्डा की ओर एक बरसारी गदेरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर गिरता है। इस गदेरे के तेज बहाव के चलते पिछले पांच वर्षों में पांच व्यक्ति अपनी जान गंवा चुके हैं। करीब तीन वर्ष पूर्व राजमार्ग विभाग ने गदेरे में नदी की ओर एक पुश्ता निर्माण करवाया, ताकि गदेरे में बना रपटा क्षतिग्रस्त न हो। इस बरसात में यह पुश्ता दरकने लगा है। सड़क के निचले हिस्से से पुश्ता खिसकने के कारण दुर्घटनाओं की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं। हालांकि, जिस स्थान पर पुश्ता दरक रहा है, विभाग ने वहां पत्थर रख उस ओर वाहनों की आवाजाही रोक दी है।

.........................

बरसात में गदेरे के उफान पर होने के कारण किनारे की दीवार को थोड़ा नुकसान पहुंचा है। बरसात रुकते ही पुश्ते को मरम्मत करवा दी जाएगी। फिलहाल, टूटे हिस्से की ओर वाहनों की आवाजाही रोकी गई है। ..नवनीश पांडे, अधिशासी अभियंता, राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग

chat bot
आपका साथी