पहाड़ में कोविड क‌र्फ्यू का व्यापक असर

हाड़ में कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए लागू कोविड क‌र्फ्यू का व्यापक असर पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 09:52 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 09:52 PM (IST)
पहाड़ में कोविड क‌र्फ्यू का व्यापक असर
पहाड़ में कोविड क‌र्फ्यू का व्यापक असर

जागरण टीम, गढ़वाल: पहाड़ में कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए लागू कोविड क‌र्फ्यू का व्यापक असर पड़ा। अधिकांश जगह दुकानें बंद रही और दिन भर बाजार में सन्नाटा पसरा रहा।

पौड़ी मुख्यालय में रविवार को सुबह के वक्त शहर के कई क्षेत्रों में कुछ जरूरी सामान की दुकानें खुली जरूर दिखी, लेकिन दस बजे बाद शहर के सबसे भीड़भाड़ वाले धारा रोड बाजार, अपर बाजार, एजेंसी चौक, श्रीनगर रोड, कोटद्वार रोड, कंडोलिया आदि में सन्नाटा पसर गया। आलम यह था कि बाजारों में चाय की दुकान तक बंद थी। जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे के निर्देश पर खुद एसडीएम सदर श्याम सिंह राणा और पुलिस उपाधीक्षक प्रेम लाल टम्टा, प्रभारी थानाध्यक्ष महेश रावत पूरे शहर में गश्त करते दिखाई दिए। स्थानीय प्रशासन और पुलिस विभाग की संयुक्त टीम ने बस स्टेशन पर दूसरे स्थानों से आने वाली सवारियों को पानी की बोतल, मास्क देते हुए उन्हें उनके गंतव्य तक पहुंचाने में मदद भी की। जो वाहन चालक जानकारी के अभाव में बाजारों में आते नजर आए, संयुक्त टीम ने उन्हें कोविड क‌र्फ्यू की जानकारी देते हुए घरों को वापस लौटाया। इसके अलावा जनपद के ग्रामीण परिवेश वाले घंडियाल बाजार, कांसखेत, पाबौ, पैठाणी, चाकीसैंण, नौगांवखाल आदि बाजारों में कोविड क‌र्फ्यू पूरी तरह सफल रहा।

श्रीनगर शहर में कोरोना क‌र्फ्यू के कारण रविवार को सभी बाजार और सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। शहर से गुजर रहे बदरीनाथ नेशनल हाईवे पर भी यदाकदा ही वाहन गुजरते रहे। श्रीकोट गंगानाली और कीर्तिनगर में भी कोरोना क‌र्फ्यू के कारण बाजार और सड़कों पर पूरी तरह सन्नाटा पसरा रहा। श्रीनगर में कोतवाल हरिओम राज चौहान सुबह से ही कोरोना क‌र्फ्यू का पालन सुनिश्चित करवाने के लिए पुलिस बल के साथ बाजारों की सड़कों और नेशनल हाइवे पर निरंतर गश्त पर रहे। कीर्तिनगर कोतवाल कमलमोहन भंडारी पुलिस बल के साथ कीर्तिनगर बाजार से लेकर मलेथा और जाखणी नैथाणा क्षेत्र में कोरोना क‌र्फ्यू को प्रभावी बनाने में जुटे दिखाई दिए। शनिवार रात नौ बजे से ही दुकानें बंद हो गई थी।

इसी तरह नई टिहरी में भी कोविड गाइडलाइन के तहत नई टिहरी, बौराड़ी, चंबा, घनसाली, चमियाला, लंबगांव, कंडीसौड़, नैनबाग बाजार पूरी तरह बंद रहे। नई टिहरी में बाजार पूरी तरह बंद रहने के कारण बाजार सुनसान नजर आया। जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने जिला मुख्यालय सहित चंबा, बादशाहीथौल बाजार का भ्रमण किया। उन्होंने कहा यदि कोई व्यक्ति मास्क का उपयोग करते नहीं पाया जाता है तो उसका चालान किया जाएगा। इस दौरान पुलिस ने भी जनता से सरकार की गाइड लाइन का पालन करने को कहा। वहीं नगरपालिका की ओर से भी विभिन्न कार्यालयों व सार्वजनिक जगह पर छिड़काव किया गया।

कोविड क‌र्फ्यू के दौरान चमोली जिले के बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। इस दौरान व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे व वाहनों की आवाजाही भी दिनभर नहीं हुई। आमजन क‌र्फ्यू का पालन करते हुए दिनभर घरों में ही रहे। हालांकि अंग्रेजी शराब की दुकानें कोरोना क‌र्फ्यू के दौरान भी खुली रही।

कर्णप्रयाग में भी कोविड क‌र्फ्यू का व्यापक असर पड़ा। मेडिकल स्टोर, सब्जी की दुकानों को छोड़ सभी प्रतिष्ठान बंद रहे और सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही भी बंद रही और बाजार में सन्नाटा पसरा रहा।

रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय समेत आसपास के बाजारों में कोरोना क‌र्फ्यू के कारण सन्नाटा पसरा रहा।

रविवार को कोविड साप्ताहिक क‌र्फ्यू के तहत जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग समेत तिलबाड़ा, अगस्त्यमुनि, गुप्तकाशी, ऊखीमठ, जखोली आदि छोटे-बड़े कस्बों में बाजार पूरी तरह बंद रहे। कोई भी दुकानें नहीं खुली। हालांकि लोग कोरोना संक्रमण जैसी भयावह बीमारी से भी बेखौफ में भी बिना मास्क के घूमते दिखे। बिना किसी भय के बाजार में निकलते रहे। पुलिस ने क‌र्फ्यू को लेकर सख्ती जरूर दिखाई। लाउडस्पीकर से लोगों को कोरोना क‌र्फ्यू व इससे बचने के उपाय बताती रही। सभी नगर व कस्बों में पुलिस लगातार गश्त कर आमजन को कोविड गाइडलाइन के बारे में बताती रही, बावजूद इसके लोग इसका उल्लंघन करते दिखे।

------------------

क‌र्फ्यू के बाद भी लोग घूमते नजर आए

उत्तरकाशी : सीमांत जनपद के जिला मुख्यालय में साप्ताहिक क‌र्फ्यू का व्यापक असर देखने को नहीं मिला। क‌र्फ्यू के बाद भी कई व्यक्ति बाजार में बिना वजह के घूमते नजर आए। भले ही उपजिलाधिकारी देवेंद्र नेगी और कोतवाली प्रभारी विनोद थपलियाल ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में गश्त की। साथ ही बेवजह घूमने वालों को घर भेजा। मास्क न पहनने वालों के चालान काटे गए। सुबह के दौरान बाजार में सामान्य दिनों की तरह भीड़ दिखी। लेकिन दोपहर के दौरान बाजार की सभी दुकानें बंद रही। लेकिन शाम को फिर से बाजार में आवाजाही शुरू हुई। शादियों और धार्मिक आयोजनों में भी भीड़ दिखी। वहीं उत्तरकाशी, चिन्यालीसौड़, पुरोला, बड़कोट में नगर पालिका व नगर पंचायत की टीम ने कीटनाशक दवा का छिड़काव किया।

----------------------

गौचर में गहनता से जांच

कर्णप्रयाग: जनपद चमोली की प्रवेश सीमा गौचर में बाहर से प्रवेश करने वालों की गहनता से जांच की गई। रविवार को आइटीबीपी के समीप शुरू हुए बैरियर का भी उपजिलाधिकारी वैभव गुप्ता ने निरीक्षण किया और पुलिस कर्मियों व स्वास्थ्य कर्मियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। गौचर पुलिस चौकी प्रभारी नवीन चौहान ने कहा कि बाहरी प्रदेशों से जनपद प्रवेश करने वालों कोथर्मल स्क्रीनिग के बाद ही प्रवेश करने दिया जा रहा है। इसी तरह गैरसैंण, देवाल, थराली, ग्वालदम सीमा पर भी कुमाऊं से जनपद प्रवेश करने वालों पर पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच में लगी रही।

chat bot
आपका साथी