ट्रेचिग ग्राउंड में लगेगी ट्रोमिल मशीन

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: कूड़ा निस्तारण के लिए बॉयो रेमिडिएशन (कूड़ा छंटाई) मशीन का प्रयोग कर रहा नगर न

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 06:15 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 06:15 PM (IST)
ट्रेचिग ग्राउंड में लगेगी ट्रोमिल मशीन
ट्रेचिग ग्राउंड में लगेगी ट्रोमिल मशीन

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: कूड़ा निस्तारण के लिए बॉयो रेमिडिएशन (कूड़ा छंटाई) मशीन का प्रयोग कर रहा नगर निगम अब खोह नदी के तट पर स्थित अस्थाई ट्रेंचिग ग्राउंड में ट्रोमिल मशीन लगाने की तैयारी में है। जल्द ही मशीन का परीक्षण किया जाएगा व परीक्षण के अनुकूल परिणाम आने के बाद मशीन को उपयोग में लाया जाएगा।

घनी आबादी के बीच स्थित अस्थायी ट्रेंचिग ग्राउंड में लगे कूड़े के ढेर को देख नगर निगम की कार्यप्रणाली पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। क्षेत्रवासी कई बार इस मुद्दे को लेकर प्रदर्शन भी कर चुके हैं। इतना ही नहीं, कूड़े के निस्तारण की व्यवस्था न होने के कारण दो मर्तबा राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) भी नगर निगम को दिशा-निर्देश जारी कर चुका है। प्राधिकरण की ओर से की गई सख्ती के बाद अब नगर निगम कूड़ा निस्तारण के उपायों में जुट गया है।

इसी क्रम में 23 अक्टूबर को नगर निगम ने ट्रेचिग ग्राउंड में बॉयो रेमिडिएशन मशीन की शुरुआत की। यह मशीन प्रत्येक घंटे में पांच टन कूड़ा छांटने की क्षमता रखती है। करीब छह लाख की लागत से खरीदी गई इस मशीन को निगम दो शिफ्ट में संचालित करने पर विचार कर रहा है। हालांकि अभी तक यह मशीन एक शिफ्ट में ही चलाई जा रही है। अब नगर निगम ट्रेंचिग ग्राउंड में ट्रोमिल मशीन लगाने की तैयारी में है। नगर आयुक्त पीएल शाह ने बताया कि जल्द ही इस मशीन को ट्रायल के लिए लगाया जाएगा व ट्रायल में सकारात्मक परिणाम मिलने के बाद मशीन को विधिवत प्रयोग में लाया जाएगा। ट्रोमिल मशीन बड़ी मात्रा में एकत्र कूड़े की छंटनी का कार्य करती है। इसमें कूड़े से बनी खाद एक तरफ व अन्य कूड़ा दूसरी ओर एकत्र होता है।

chat bot
आपका साथी