नियम तोड़ रहा निगम, हादसों को न्योता

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: लगता है कि यातायात नियम सिर्फ जनता पर ही लागू होते हैं। आमजन का वाहन सड़क पर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 10:35 PM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 10:35 PM (IST)
नियम तोड़ रहा निगम, हादसों को न्योता
नियम तोड़ रहा निगम, हादसों को न्योता

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: लगता है कि यातायात नियम सिर्फ जनता पर ही लागू होते हैं। आमजन का वाहन सड़क पर खड़ा हो तो यातायात पुलिस की क्रेन इन वाहनों को उठा कर कोतवाली में ले आती है, लेकिन नगर निगम कार्यालय के बाहर राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों ओर खड़े नगर निगम के वाहनों पर कभी यातायात पुलिस की नजर नहीं पड़ती।

क्षेत्र के चालीस वार्डों से डोर टू डोर कूड़ा उठाने के लिए नगर निगम ने वाहनों की पूरी फौज खड़ी की हुई है, लेकिन कूड़े न उठाने की शिकायतें मिलती ही रहती हैं। निगम ने वाहनों की फौज तो खड़ी कर दी, लेकिन इनकी पार्किंग के लिए आज तक निगम के पास स्थान नहीं है। नतीजा, निगम कार्यालय के सामने राजमार्ग के दोनों ओर निगम के वाहन खड़े देखे जा सकते हैं। जबकि निगम कार्यालय के समीप से ही यातायात पुलिस ने राजमार्ग के मध्य में पार्किंग व्यवस्था शुरू की है। ऐसे में दोनों ओर निगम के वाहन और कुछ ही कदम आगे सड़क के मध्य में वाहनों की पार्किंग चौपहिया वाहन सवारों को भ्रमित कर देती है। जिससे दुर्घटनाओं की संभावनाएं बनी रहती है। शिवपुर निवासी नरेंद्र कुमार, मनोज सिंह ने बताया कि पुलिस की ओर से निगम कार्यालय से झंडाचौक के मध्य बीच राष्ट्रीय राजमार्ग पर आमजन के लिए पार्किंग स्थल बनाया गया है, लेकिन मालवीय उद्यान के समीप निगम ने राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे अपने वाहन खड़े कर दिए हैं। ऐसे में राष्ट्रीय राजमार्ग पूरी तरह संकरा हो चुका है।

पैदल चलना भी हुआ मुश्किल

निगम कार्यालय के बाहर राष्ट्रीय राजमार्ग पर खड़े निगम के वाहनों के कारण आम जनता का पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। राहगीरों को मजबूरन राष्ट्रीय राजमार्ग के बीच से होकर गुजरना पड़ता है। ऐसे में निगम की लापरवाही कब किसकी जिदगी पर भारी पड़ जाएं कुछ कहा नहीं जा सकता। सबसे अधिक परेशानी रात के अंधेरे में होती है।

सिताबपुर में बनाई गई है पार्किंग

नगर निगम के वाहनों को खड़ा करने के लिए वार्ड नंबर 16 सिताबपुर क्षेत्र में पार्किंग स्थल बनाया गया है। बावजूद इसके नगर निगम चालक वाहनों को राष्ट्रीय राजमार्ग पर खडे़ कर देते हैं। सिताबपुर पार्किंग में निगम के केवल छोटे वाहन ही खड़े नजर आते हैं। नगर निगम की ओर से वाहनों को खड़ा करने के लिए सिताबपुर में पार्किंग स्थल बनाया गया है। चालकों को राष्ट्रीय राजमार्ग से वाहन हटाकर पार्किंग में खड़े करने के निर्देश दिए गए हैं। जिन वाहनों के लिए वहां स्थान नहीं होगा, उन्हें मालवीय उद्यान में खड़ा किया जाएगा। ..पीएल शाह, नगर आयुक्त, नगर निगम कोटद्वार संदेश : 14 कोटपी 2

कोटद्वार में निगम कार्यालय के बाहर राष्ट्रीय राजमार्ग पर खड़े निगम के वाहन। जागरण

chat bot
आपका साथी