पहाड़ों में खेती बचाने को चकबंदी जरूरी

जागरण संवाददाता, पौड़ी: विकासखंड कल्जीखाल में सोमवार को चकबंदी दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान पिछ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 11:25 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 11:25 PM (IST)
पहाड़ों में खेती बचाने को चकबंदी जरूरी
पहाड़ों में खेती बचाने को चकबंदी जरूरी

जागरण संवाददाता, पौड़ी: विकासखंड कल्जीखाल में सोमवार को चकबंदी दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान पिछले चालीस साल से पहाड़ी क्षेत्रों में चकबंदी की मांग को लेकर आवाज उठा रहे चकबंदी आंदोलन के प्रणेता गणेश गरीब को वाइस ऑफ माउंटेंस लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड 2021 से सम्मानित किया गया।

ब्लॉक सभागार में आयोजित चकबंदी दिवस की शुरुआत ब्लॉक प्रमुख संगठन के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र राणा व विशिष्ट अतिथि जिला विकास अधिकारी वेदप्रकाश ने दीप प्रज्वलित कर किया।अध्यक्ष महेंद्र राणा ने चकबंदी को लेकर गणेश गरीब के किए गए संघर्ष को याद करते हुए कहा कि वे ब्लॉकों में आयोजित होने वाली क्षेत्र पंचायतों की बैठकों में चकबंदी को लेकर प्रस्ताव बनाने का सभी से आग्रह करेंगे। चकबंदी ही पहाड़ों में खेती बचाने का बेहतर जरिया है। इस पर सरकारों को भी गंभीरता से सोचना चाहिए। मनीष सुंद्रियाल ने कहा कि खेतों की संख्या धीरे-धीरे कम हो रही है इसके लिए चकंबदी आवश्यक है। केवलानंद तिवाड़ी ने गणेश गरीब के साथ ही उनके चकबंदी को लेकर अब तक किए गए संघर्षों की जानकारी देते कहा कि चकबंदी के लिए इच्छा शक्ति होनी चाहिए। सामाजिक कार्यकत्र्ता जगमोहन डांगी ने कहा कि गणेश गरीब ने चालीस साल पहले दिल्ली में अपना कारोबार छोड़ अपने गांव सूला में आकर चकबंदी को लेकर आवाज उठानी शुरू की, लेकिन इस दिशा में सरकारों ने वायदे तो किए पर जमीन पर कुछ नहीं किया। चकबंदी आंदोलन के प्रणेता गणेश गरीब ने अपने चकबंदी को लेकर अपने आंदोलन को साझा करते कहा कि वे पिछले चालीस साल से इस दिशा में सरकारों को अवगत कराया,लेकिन सरकार राजनीतिक चश्मे से इसे देख कर अभी तक इसका ठीक से कानून नहीं बना पाई है। अजय रावत ने बंदोबस्त की मांग सरकार से की। इस दौरान मुख्य अतिथि क्षेत्र प्रमुख संगठन के प्रदेश महेंद्र राणा, जिला विकास अधिकारी वेदप्रकाश के हाथों में गणेश गरीब को वाइस ऑफ माउंटेंस लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड 2021 से सम्मानित किया गया। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य संजय डबराल, अर्जुन पटवाल, विनोद मनकोटी, रविद्र सिंह प्रमोद रावत, मुकेश बहुगुणा, जसवीर सिंह रावत, ओंकार सिंह, सुरजीत पटवाल, नरेंद्र सिंह नेगी, महेंद्र कुमार शामिल थे।

ये भी हुए सम्मानित:

खेती बाड़ी के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने पर मनोरथ रावत, विकास भट्ट, मनीष सुंद्रियाल, सुभाष रावत, सुनील कुमार, नरेंद्र सिंह नेगी को सम्मानित किया गया। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं को प्रमुखता से उठाने के लिए जगमोहन डांगी, तनूजा, विक्रम पटवाल को भी सम्मानित किया गया।

फोटो- 1पीएयूपी-2

chat bot
आपका साथी