काबीना मंत्री ने पौड़ी में राशन कार्डों के सत्यापन पर रोक के दिए निर्देश

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने एपीएल और बीपीएल कार्डधारकों को राज्य खाद्य योजना के अंतर्गत मिलने वाले राशन में आ रही समस्याओं को देखते हुए जिले में राशन कार्डों के सत्यापन पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में उन्होंने खाद्य सचिव को प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 31 Aug 2021 03:00 AM (IST) Updated:Tue, 31 Aug 2021 03:00 AM (IST)
काबीना मंत्री ने पौड़ी में राशन कार्डों के सत्यापन पर रोक के दिए निर्देश
काबीना मंत्री ने पौड़ी में राशन कार्डों के सत्यापन पर रोक के दिए निर्देश

जागरण संवाददाता, पौड़ी: पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने एपीएल और बीपीएल कार्डधारकों को राज्य खाद्य योजना के अंतर्गत मिलने वाले राशन में आ रही समस्याओं को देखते हुए जिले में राशन कार्डों के सत्यापन पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में उन्होंने खाद्य सचिव को प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

जिला पूर्ति विभाग के मुताबिक मौजूदा समय में पौड़ी जिले में एक लाख चौसठ हजार कार्डधारक हैं। विभाग की ओर से सरकार के निर्देश पर कार्डों को आनलाइन करने के साथ ही एपीएल, बीपीएल, अंत्योदय कार्डाें का सत्यापन किया जा रहा है। जिला पूर्ति अधिकारी डीएस कोली ने बताया कि जो राशन कार्डों को आनलाइन करने का लक्ष्य था, वह पूरा कर दिया गया है। इसके अलावा भी अभी करीब ढाई हजार से अधिक राशन कार्ड आनलाइन कर दिए गए हैं। लेकिन, टारगेट पूरा हो जाने के कारण अन्य राशन कार्ड सत्यापित नहीं हो पा रहे हैं। कहा कि इस वजह से एपीएल और बीपीएल राशन कार्डधारकों को राशन मिलने में दिक्कत हो रही है। कहा कि जो राशन कार्ड सही नहीं पाए जा रहे हैं, उन्हें सत्यापन के दौरान निरस्त किया जा रहा है। इसलिए शासन के निर्देश पर सत्यापन का कार्य चल रहा है। विभाग के मुताबिक अभी तक जनपद में करीब 242 राशन कार्डों को सत्यापन के बाद निरस्त कर दिया गया है। जिले में राशन कार्डों के सत्यापन के चलते एपीएल एवं बीपीएल कार्डधारकों को राशन नहीं मिल पाने का मामला पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के संज्ञान में भी आया। मंत्री के मीडिया सलाहकार निशीथ सकलानी ने बताया कि काबीना मंत्री सतपाल महाराज ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जनपद में राशन कार्डों के सत्यापन पर रोक लगाने के निर्देश सचिव खाद्य को दिए हैं ताकि आमजन को राशन मिलने में कोई समस्या न हो।

chat bot
आपका साथी