भवन तैयार, मशीनों का इंतजार

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: डेंगू बीमारी का सीजन भले ही शुरू हो गया हो, लेकिन डेंगू पीड़ित मरीजों को कोटद

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Jul 2020 03:00 AM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2020 06:15 AM (IST)
भवन तैयार, मशीनों का इंतजार
भवन तैयार, मशीनों का इंतजार

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: डेंगू बीमारी का सीजन भले ही शुरू हो गया हो, लेकिन डेंगू पीड़ित मरीजों को कोटद्वार में प्लेटलेट्स के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। दरअसल, बेस चिकित्सालय के लिए स्वीकृत ब्लड सेपरेशन यूनिट का भवन तो तैयार हो गया है, लेकिन अभी तक यूनिट के लिए मशीनों की खरीद नहीं हो पाई है। चिकित्सालय प्रशासन की ओर से मशीनों की खरीद को टेंडर आमंत्रित कर दिए गए हैं।

राजकीय बेस चिकित्सालय कोटद्वार पर जनपद की 70 प्रतिशत आबादी निर्भर है। साथ ही उत्तर प्रदेश के जनपद बिजनौर की नजीबाबाद व नगीना तहसील के मरीज भी उपचार के लिए अस्पताल आते हैं। चिकित्सालय में डेंगू मरीजों के लिए प्लेटलेट्स की सुविधा नहीं होने पर उन्हें देहरादून रेफर किया जाता था। वर्ष 2018 में शासन ने बेस चिकित्सालय में ब्लड सेपरेशन यूनिट के स्थापना की अनुमति दी, जिसके बाद ब्लड बैंक की छत पर नवंबर माह में ब्लड सेपरेशन यूनिट के भवन का कार्य भी शुरू हो गया। भवन तो बन गया है, लेकिन अब भवन में ब्लड सेपरेशन यूनिट की स्थापना की जानी है।

चिकित्सालय से मिली जानकारी के अनुसार मशीनों की खरीद के लिए 50 लाख की धनराशि भी पूर्व में ही स्वीकृत है, लेकिन भवन न होने के कारण मशीनों की खरीद नहीं हो पा रही थी। अब जबकि भवन तैयार हो गया है, मशीनों की खरीद प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। बेस चिकित्सालय के प्रमुख अधीक्षक डॉ. वीसी काला ने बताया कि मशीनों की खरीद को टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बताया कि अगले दो माह के भीतर यूनिट कार्य करना शुरू कर देगी।

chat bot
आपका साथी