स्व. बी मोहन नेगी की चित्रांकन पुस्तक का विमोचन

संवाद सहयोगी पौड़ी स्व. बी. मोहन नेगी कला निधि न्यास की ओर से गढ़वाल के प्रसिद्ध चित्रकार स्वग

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Oct 2019 05:56 PM (IST) Updated:Sat, 26 Oct 2019 05:57 PM (IST)
स्व. बी मोहन नेगी की चित्रांकन पुस्तक का विमोचन
स्व. बी मोहन नेगी की चित्रांकन पुस्तक का विमोचन

संवाद सहयोगी, पौड़ी: स्व. बी. मोहन नेगी कला निधि न्यास की ओर से गढ़वाल के प्रसिद्ध चित्रकार स्वर्गीय बी. मोहन नेगी की द्वितीय पुण्य तिथि पर उन्हें भावभीनी श्रद्धाजंलि दी गई। इस दौरान केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की क्षणिकाओं पर स्व. बी मोहन नेगी की चित्रांकन पुस्तक का विमोचन भी किया गया। कार्यक्रम में वक्ताओं ने कहा कि स्व. नेगी ने अपनी अनूठी सृजनात्मक कला से उत्तराखंड को सदैव गौरवांवित किया है। उनके कलात्मक रचना संसार को संरक्षित रखने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

जीजीआइसी पौड़ी में बी. मोहन नेगी कला निधि न्यास की ओर से आयोजित संगोष्ठी की शुरुआत मुख्य अतिथि साहित्यकार बेचैन कंडियाल ने किया। बेचैन ने कहा कि स्व. नेगी की अनूठी सृजनशीलता ने उत्तराखंड को गौरवांवित किया है। गढ़वाली कवि व साहित्यकार नरेंद्र कठैत ने कहा कि स्व. नेगी के रचना संसार को संग्रहालय का रूप देने के लिए हम सभी को प्रयास करना होगा। कार्यक्रम में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल की क्षणिकाओं की पुस्तक जीवन पथ में निशंक का विमोचन भी किया गया। इस पुस्तक का चित्रांकन स्व. नेगी ने किया है। गढ़वाली कवि नरेंद्र कठैत रचित बी. मोहन, अब यी शब्द भी हमारा ईष्ट छन और सृजन विशेष व स्मृति शेष बी. मोहन पुस्तकें अतिथियों को भेंट की गई। कार्यक्रम में आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग में श्रुति बत्र्वाल ने प्रथम, अभिषेक सिंह ने द्वितीय व लक्ष्य कुमार ने तृतीय स्थान पाया। वंश व प्रियंका नेगी को सांत्वना पुरस्कार के लिए चुना गया। सीनियर वर्ग में दिव्या लिगवाल प्रथम, शिक्षा द्वितीय व सुमित बत्र्वाल तृतीय स्थान पर रहे। रक्षा व सानिया अंसारी को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ रंगकर्मी गौरी शंकर थपलियाल व संचालन वीरेंद्र खंकरियाल ने किया। इस अवसर पर न्यास की संरक्षिका कल्पेश्वरी नेगी, आशीष मोहन नेगी, कवि वीरेंद्र पंवार, विमल नेगी, संदीप रावत, शैलेश जोशी, त्रिभुवन उनियाल आदि मौजूद रहे।

वहीं एकेश्वर में दगड्या ग्रुप की पहल पर चित्रकला व सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों के 200 से अधिक बच्चों ने स्व. बी. मोहन नेगी को श्रद्धांजलि दी। मेरु गौं अर गुठ्यार विषय पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में 210 और सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में 90 बच्चों ने प्रतिभाग किया।

chat bot
आपका साथी