ब्लैक फंगस के इलाज को मेडिकल कालेज तैयार

जागरण संवाददाता श्रीनगर गढ़वाल ब्लैक फंगस महामारी के रोगियों के इलाज को लेकर श्रीनगर म

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 05:57 PM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 05:57 PM (IST)
ब्लैक फंगस के इलाज को  मेडिकल कालेज तैयार
ब्लैक फंगस के इलाज को मेडिकल कालेज तैयार

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: ब्लैक फंगस महामारी के रोगियों के इलाज को लेकर श्रीनगर मेडिकल कालेज ने सभी प्रारंभिक तैयारियां पूरी कर ली हैं। क्षेत्र में भले ही अभी इस महामारी का कोई लक्षण नहीं दिखा है, लेकिन प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह तैयारी की है।

श्रीनगर मेडिकल कालेज के प्राचार्य प्रोफेसर डॉ. चंद्रमोहन सिंह रावत ने ब्लैक फंगस को लेकर मेडिकल कालेज के वरिष्ठ डॉक्टरों की चार सदस्यीय टीम गठित कर दी है। ईएनटी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर डॉ. रविद्र सिंह बिष्ट, नेत्र रोग विभाग के अध्यक्ष प्रो. अच्युत नारायण पांडे, एनेस्थीसिया विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर डॉ. अजय विक्रम सिंह, मेडिसन विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. लीना फिरमाल को इस टीम में ब्लैक फंगस रोगियों के इलाज की जिम्मेदारी दी गई है। यदि बेस अस्पताल में ब्लैक फंगस को लेकर कोई संदिग्ध केस आता है तो टीम के यह सदस्य उसका इलाज शुरू करेंगे।

मेडिकल कालेज के प्राचार्य और कम्युनिटी मेडिसन के विशेषज्ञ प्रोफेसर डॉ. चंद्रमोहन सिंह रावत ने माइक्रोबायोलॉजी लैब में भी फंगस की जांच को लेकर विशेष व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई हैं। विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. याशिक बंसल को इस कार्य का नोडल अधिकारी भी बना दिया गया है। ब्लैक फंगस के इलाज को लेकर चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी प्रोटोकॉल के तहत इसके रोगियों के लिए सीएमओ पौड़ी के माध्यम से दवा मंगाई जाएंगी।

प्राचार्य प्रोफेसर डॉ. रावत ने ब्लैक फंगस को लेकर गठित की गई वरिष्ठ डॉक्टरों की विशेष टीम के अलावा बेस अस्पताल के अन्य वरिष्ठ डाक्टरों से भी इस महामारी को लेकर हर समय सतर्क रहने को कहा है।

chat bot
आपका साथी