बदहाल राजमार्ग, खतरे में जिदगी

लक्ष्मणझूला- कांडी-दुगड्डा-धुमाकोट राज्यीय राजमार्ग संख्या नौ बदहाल स्थिति में है। राजमार्ग पर कब कहां कौन सी दुर्घटना हो जाए कहा नहीं जा सकता। आलम यह है राज्यीय राजमार्ग पर गड्ढों में सड़क तलाशना वाहन चालकों की मजबूरी बन गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:46 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:46 PM (IST)
बदहाल राजमार्ग, खतरे में जिदगी
बदहाल राजमार्ग, खतरे में जिदगी

जागरण संवादददाता, कोटद्वार: लक्ष्मणझूला- कांडी-दुगड्डा-धुमाकोट राज्यीय राजमार्ग संख्या नौ बदहाल स्थिति में है। राजमार्ग पर कब, कहां, कौन सी दुर्घटना हो जाए, कहा नहीं जा सकता। आलम यह है राज्यीय राजमार्ग पर गड्ढों में सड़क तलाशना वाहन चालकों की मजबूरी बन गई है।

करीब 216 किमी लंबे लक्ष्मणझूला-कांडी-दुगड्डा-धुमाकोट राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या नौ की स्थिति बद से बदतर है। यह राजमार्ग जनपद पौड़ी के दूरस्थ प्रखंड नैनीडांडा को राज्य की राजधानी से जोड़ता है। देहरादून से इस मार्ग के जरिये धुमाकोट होते हुए कुमाऊं भी पहुंचा जा सकता है। राजमार्ग की स्थिति पर नजर डालें तो लक्ष्मणझूला-कांडी-दुगड्डा के मध्य राजमार्ग का बुरा हाल है। दुगड्डा से धुमाकोट के मध्य भी राजमार्ग की स्थिति बद से बदतर है। इस हिस्से में सड़क पर जहां जगह-जगह गड्डे हैं, वहीं कई जगह पहाड़ी से मलबा गिरने के कारण दुर्घटनाओं का भी खतरा बना हुआ है। गुणवत्ता पर उठ रहे सवाल

लक्ष्मणझूला-कांडी-दुगड्डा-धुमाकोट राज्यीय राजमार्ग का लक्ष्मणझूला बैराज से हल्दूखाल के मध्य 189 किमी. हिस्सा लोक निर्माण विभाग दुगड्डा के अधीन है, जबकि हल्दूखाल से धुमाकोट के मध्य 27 किमी. का हिस्सा लोक निर्माण विभाग लैंसडौन के अधीन है। दुगड्डा से हल्दूखाल के मध्य सड़क की दशा सुधारने के लिए कई मर्तबा डामरीकरण कार्य हुआ, लेकिन कार्यों की गुणवत्ता पर सवालिया निशान लगते रहे। बीते मार्च माह में इस राजमार्ग के किमी. 154 व 155 में नवीनीकरण कार्य में घटिया गुणवत्ता के कारण दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया था।

......................

'लक्ष्मणझूला-कांडी-दुगड्डा-धुमाकोट राज्यीय राजमार्ग के किमी.140 से 189 के मध्य सड़क के जीर्णोद्धार को केंद्र से तीस करोड़ की धनराशि स्वीकृत हुई है। जल्द ही इस कार्य के लिए निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी। सड़क के शेष हिस्से की वार्षिक अनुरक्षण के तहत मरम्मत करवाई जाएगी। ..निर्भय सिंह, अधिशासी अभियंता, लोनिवि दुगड्डा' 'लक्ष्मणझूला-कांडी-दुगड्डा-धुमाकोट राज्यीय राजमार्ग में हल्दूखाल से धुमाकोट के मध्य सड़क का कुछ हिस्सा खराब है। वार्षिक अनुरक्षण के तहत इस हिस्से की मरम्मत करवाई जाएगी। ..विवेक सेमवाल, अधिशासी अभियंता, लोनिवि लैंसडौन' संदेश : 21 कोटपी 5

लक्ष्मणझूला-कांडी-दुगड्डा-धुमाकोट राज्यीय राजमार्ग पर दुगड्डा-धुमाकोट के मध्य सड़क की बदहाल स्थिति

chat bot
आपका साथी