श्रीनगर-कोटद्वार के मध्य बनेगी आलवेदर रोड

जागरण संवाददाता कोटद्वार कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र में पिछले चार वर्र्षो में सड़कों के निमा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 06:49 PM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 06:49 PM (IST)
श्रीनगर-कोटद्वार के मध्य बनेगी आलवेदर रोड
श्रीनगर-कोटद्वार के मध्य बनेगी आलवेदर रोड

जागरण संवाददाता, कोटद्वार :

कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र में पिछले चार वर्र्षो में सड़कों के निर्माण को 75.76 करोड़ की धनराशि स्वीकृत हुई। वर्तमान वित्तीय वर्ष में अभी तक कोटद्वार विधानसभा में बीस करोड़ की सड़कें स्वीकृत करवाई जा चुकी हैं। रविवार को बदरीनाथ मार्ग स्थित कार्यालय में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान यह बातें वन एवं पर्यावरण मंत्री डा. हरक सिंह रावत ने कही। डा. रावत ने कहा कि केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उनके अनुरोध पर मेरठ से कोटद्वार तक फोर लेन सड़क को स्वीकृति प्रदान की है। साथ ही कोटद्वार-श्रीनगर के मध्य आलवेदर रोड निर्माण के लिए वन भूमि हस्तांतरण संबंधी प्राक्कलन भी तैयार कर दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि लालढांग-चिलरखाल मार्ग पर जल्द ही डामर बिछाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। कलालघाटी में डबल स्पान पुल के द्वितीय चरण के लिए 19 करोड़ और कोल्हू नदी में डबल स्पान पुल के लिए प्रथम चरण की स्वीकृति मिल चुकी है। क्षेत्र में सड़कों के लिए दस करोड़ के प्राक्कलन शासन को भेजे गए हैं, जिन्हें अगले एक माह में स्वीकृति मिल जाएगी। कहा कि ऊर्जा निगम को लाइन शिफ्ट करने और ट्रांसफार्मर को अपग्रेड करने के लिए पांच करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गई है। खंभों को शिफ्ट करने के लिए तीन करोड़ रुपये विभाग को दिए गए हैं। पूर्ववर्ती नगर पालिका क्षेत्र में विद्युत लाइन को भूमिगत करने के लिए पचास करोड़ का प्राक्कलन तैयार किया गया है। क्षेत्र में तमाम पुल पर स्ट्रीट लाइट व चौराहों पर हाइमास्क लाइट लगाई जा रही है। कहा कि पूर्व में राजनैतिक कारणों के चलते जिन वार्ड में स्ट्रीट लाइन नहीं लग पाई थी, वहां दो हजार लाइट लगाई जा रही हैं।

नगर निगम के सिर फोड़ा मोटर नगर का ठीकरा

काबीना मंत्री डा. हरक सिंह रावत ने कहा कि मोटर नगर में आधुनिक बस अड्डा निर्माण को लेकर कार्यदायी संस्था से उन्होंने स्वयं बात की। नगर निगम व कार्यदायी संस्था के मध्य उन्होंने समझौता भी करवा दिया। लेकिन, इसके बाद नगर निगम ने समझौते को आगे नहीं बढ़ाया। इस कारण मोटर नगर में आज तक बस अड्डे का निर्माण नहीं हो पाया है। उन्होंने अक्टूबर माह तक कोटद्वार में मेडिकल कालेज के लिए पद स्वीकृत होने का भी दावा किया।

chat bot
आपका साथी