मनोरंजन पर केंद्रित है नए कलाकारों का ध्यान: नेगी

गीत-संगीत व कविताओं से लाखों श्रोताओं के दिलों पर राज करने वाले प्रसिद्ध लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी ने अपना 71वां जन्मदिन सादगी के साथ अपने पौड़ी स्थित पैतृक आवास पर मनाया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 10:37 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 06:15 AM (IST)
मनोरंजन पर केंद्रित है नए कलाकारों का ध्यान: नेगी
मनोरंजन पर केंद्रित है नए कलाकारों का ध्यान: नेगी

संवाद सहयोगी, पौड़ी: गीत-संगीत व कविताओं से लाखों श्रोताओं के दिलों पर राज करने वाले प्रसिद्ध लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी ने अपना 71वां जन्मदिन सादगी के साथ अपने पौड़ी स्थित पैतृक आवास पर मनाया। इस दौरान स्वजनों के साथ पूजा अर्चना कर नेगीदा ने ईष्ट देवों को भी याद किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में लोक कला के क्षेत्र में युवा कलाकार बड़ी संख्या में आ रहे हैं। लेकिन, इन युवाओं का ध्यान विषय आधारित न होकर सिर्फ मनोरंजन केंद्रित है। युवाओं के पास शब्द संपदा का अभाव है।

बुधवार को गढ़रत्न नरेंद्र सिंह नेगी के जन्म दिन के अवसर पर उनके फैंस ने आवास पर पहुंच कर शुभकामनाएं दी। शहर से बाहर के शुभ चितकों ने फोन व सोशल मीडिया के माध्यम से भी उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। इस दौरान अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत के दौरान नेगी ने कहा कि वर्ष 1974 में पहली रचना म्यारा सदनि इनि दिन रैना (मेरे हमेशा ऐसे दिन रहे) के साथ उन्होंने गीत रचना का सफर शुरू किया था। वर्ष 1977-78 में यह सफर रेडियो पर गीतों की प्रस्तुति के साथ आगे बढ़ा। बाद में घर जवैं, कौथिग सहित कई गढ़वाली फिल्मों में भी गीत गाए और संगीत भी दिया। नरेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि वर्तमान में जो युवा लोक संगीत के क्षेत्र में आए हैं उन्होंने अपना दायरा सीमित कर दिया है। समाज की समस्याओं, बुजुर्गों की पीड़ा, पहाड़ की बेटी, बहुओं की संवेदनाओं को गीतों के माध्यम से नहीं उठा रहे हैं। उत्तराखंडी सिनेमा पर नेगी ने कहा कि क्षेत्रीय भाषा में अभी तक उत्तराखंड में जितनी भी फिल्में बनी हैं वह भावनाओं के दम पर बनी हैं। उत्तराखंडी फिल्म उद्योग को व्यवसाय का आकार अभी तक नहीं मिल पाया है। नेगी ने कहा कि कोरोना काल के दौरान लोक कलाकारों की आजीविका बु़री तरह प्रभावित हुई है। प्रदेश सरकार के संस्कृति विभाग को लोक कलाकारों की मदद के लिए सुझाव दिए गए हैं। जिनमें कलाकारों की आर्थिक मदद मुख्य है। इस अवसर पर नरेंद्र सिंह नेगी की पत्नी ऊषा नेगी, दिनेश रावत, नीलम रावत, व खुशहाल सिंह कठैत भी मौजूद रहे।

===========

फोटो-12पीएयूपी-2

आप ने नेगी को नेतृत्व संभालने का दिया न्योता

- पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पहुंचे नरेंद्र सिंह नेगी के पौड़ी आवास

- जन्मदिन की बधाई के साथ दिया पार्टी में नेतृत्व संभालने का न्योता संवाद सहयोगी, पौड़ी : आम आदमी पार्टी के उत्तराखंड प्रदेश अध्यक्ष एसएस कलेर ने प्रसिद्ध लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी को पार्टी में शामिल होकर उत्तराखंड में नेतृत्व संभालने का न्योता दिया है। कलेर ने कहा कि नेगी यदि आम आदमी पार्टी में आते हैं तो पार्टी को मजबूती मिलेगी। हालांकि नेगी ने राजनीति में आने की संभावनाओं से साफ इन्कार किया है।

बुधवार को लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी के 71वें जन्मदिवस पर आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एसएस कलेर ने पौड़ी स्थित उनके आवास पर पहुंच कर जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। कलेर ने कहा कि नरेंद्र सिंह नेगी लोक संस्कृति के संवाहक के साथ ही विराट व्यक्तित्व के धनी हैं। ऐसे व्यक्तित्व के नेतृत्व व मार्ग दर्शन में काम करना पार्टी व कार्यकर्ताओं के लिए सौभाग्य की बात होगी। नेगी पूरे प्रदेश, खास तौर पर पहाड़ के हर पहलू से परिचित हैं। उनके मार्गदर्शन में पहाड़ की समस्याओं के समाधान का बेहतर ब्ल्यू प्रिट तैयार होगा। इस मौके पर नरेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि विगत पांच वर्ष पूर्व सक्रिय राजनीति में आने के लिए आप पार्टी के संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, कवि कुमार विश्वास के साथ लंबी बातचीत हुई थी। इसी दौरान मैंने राजनीति में आने की संभावनाओं को लेकर साफ इन्कार कर दिया था और आज भी मेरा यही मत है। इस अवसर पर आप पार्टी के नेता शिशुपाल सिंह रावत, रणवीर सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी