उपखनिज से लदे पांच डंपर सीज

क्षेत्र की नदियों में अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए प्रशासन की ओर से चलाए जा रहे अभियान के तहत गुरूवार को प्रशासन ने पांच डंपर सीज कर दिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 07:03 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 05:06 AM (IST)
उपखनिज से लदे पांच डंपर सीज
उपखनिज से लदे पांच डंपर सीज

जागरण संवाददाता, कोटद्वार :

क्षेत्र की नदियों में अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए प्रशासन की ओर से चलाए जा रहे अभियान के तहत गुरूवार को प्रशासन ने पांच डंपर सीज कर दिए। सीज किए हुए डंपरों में एक रवन्ने पर ही दोबारा क्षेत्र की सीमा से बाहर उपखनिज भेजा जा रहा था।

प्रशासन की ओर से पिछले कुछ दिनों से अवैध खनन रोकने के लिए सख्ती बरती जा रही है, जिससे खननकारियों में हड़कंप मचा हुआ है। प्रशासन ने अवैध खनन रोकने के लिए जहां कोटद्वार क्षेत्र की सीमाओं पर स्थित कौड़िया चैक पोस्ट व चिलरखाल चैक पोस्ट पर सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं, वहीं दोनों चैक पोस्टों पर राजस्व विभाग की टीमें भी तैनात की गई है। प्रयास यही है कि अवैध रूप से उपखनिज से लदा कोई भी क्षेत्र की सीमा से बाहर न जा पाए। उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा ने बताया कि गुरूवार को उपखनिज से लदे पांच डंपरों को कौड़िया चैक पोस्ट पर रोका गया। जांच में पता चला कि इन ट्रकों में पूर्व में जिस रवन्ने से माल बाहर भेजा गया, उसी रवन्ने पर पुन: उपखनिज को क्षेत्र की सीमा से बाहर भेजा जा रहा था। पांचों डंपरों को सीज कर दिया गया है।

बार कोड रीडर से होगी स्कैनिग

अवैध खनन रोकने के लिए प्रशासन अब कौड़िया व चिलरखाल चैक पोस्ट पर तैनात कर्मियों को बार कोड स्कैनर देने की तैयारी में है। एसडीएम योगेश मेहरा ने बताया कि तैनात कर्मी प्रत्येक रवन्ने को बार कोड से स्कैन करेंगे, जिससे रवन्ने की पूरी जानकारी कंप्यूटर में फीड हो जाएगी। ऐसे में यदि कोई खननकारी पुन: इस रवन्ने को प्रयोग में लाएगा तो पकड़ा जाएगा।

chat bot
आपका साथी