450 राजकीय प्राइमरी स्कूलों का होगा कायाकल्प

श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र के लगभग सभी 450 राजकीय प्राइमरी स्कूलों में अतिआधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ ही स्मार्ट क्लास शुरू करवाने की योजना भी परवान चढ़ने जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 07:02 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 07:02 AM (IST)
450 राजकीय प्राइमरी स्कूलों का होगा कायाकल्प
450 राजकीय प्राइमरी स्कूलों का होगा कायाकल्प

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र के लगभग सभी 450 राजकीय प्राइमरी स्कूलों में अतिआधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ ही स्मार्ट क्लास शुरू करवाने की योजना भी परवान चढ़ने जा रही है। जिसके लिए क्षेत्रीय विधायक और प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. धन सिंह रावत ने योजना को स्वीकृति देने के साथ ही जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग से संबंधित कार्यों पर शीघ्र अमल करने को कहा है। दैनिक जागरण से बातचीत में डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र के सभी प्राइमरी स्कूलों के रंगाई पुताई, मरम्मत के साथ ही सौंदर्यीकरण करने का कार्य भी शुरू करने के निर्देश दे दिए गए हैं। आवश्यक धनराशि सभी स्कूलों के लिए उपलब्ध करा दी गई है। जिन प्राइमरी स्कूलों में फर्नीचर की कमी है वहां पर फर्नीचर भी उपलब्ध कराया जाएगा। डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि इस योजना में हर एक राजकीय प्राइमरी स्कूल पर पांच से 15 लाख रुपए तक का खर्च होगा। विधानसभा क्षेत्र के सभी राजकीय प्राइमरी स्कूलों में स्मार्ट क्लास संचालित करवाने को लेकर प्रोजेक्टर सहित अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी। हर स्कूल में शौचालय की सुविधा सुनिश्चित करने के सख्त आदेश दे दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि श्रीनगर के रामलीला मैदान में भव्य स्टेज के निर्माण के साथ ही ग्रीन रूम के निर्माण के लिए भी 20 लाख रुपए की धनराशि स्वीकृत कर दी गई है। गंगा दर्शन पार्क को आकर्षक बनाया जा रहा है जिस पर पांच लाख रुपए खर्च होंगे। श्रीकोट गंगानाली के शिव मंदिर और स्वीत के भैरवनाथ मंदिर के सौंदर्यीकरण के लिए भी क्रमश: 3.49 लाख, 1.74 लाख रुपए स्वीकृत कर दिए गए हैं। स्वीत में 33 लाख 77 हजार रुपए की लागत से बरातघर का निर्माण कार्य किया जा रहा है। जिलाधिकारी को इस सम्बन्ध में निर्देश भी दे दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी