हाईस्कूल और बीएससी की छात्राओं पर गौलापार के मंगल दल का जिम्मा

गौलापार के देवला तल्ला गांव में बना महिला मंगल दल सबसे युवा मंगल दल है। इसमें हाई स्कूल से लेकर बीएससी व एमए में पढ़ने वाली छात्राएं शामिल हैं। सभी अपने गांव में कुछ नया करना चाहते हैं। इसलिए महिला मंगल दल से जुड़ गई।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 08:00 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 08:00 AM (IST)
हाईस्कूल और बीएससी की छात्राओं पर गौलापार के मंगल दल का जिम्मा
हाईस्कूल और बीएससी की छात्राओं पर गौलापार के मंगल दल का जिम्मा

हल्द्वान, जागरण संवाददाता : गौलापार के देवला तल्ला गांव में बना महिला मंगल दल सबसे युवा मंगल दल है। इसमें हाई स्कूल से लेकर बीएससी व एमए में पढ़ने वाली छात्राएं शामिल हैं। सभी अपने गांव में कुछ नया करना चाहते हैं। इसलिए महिला मंगल दल से जुड़ गई।

देवल तल्ला की ग्राम प्रधान विनीता नौला ने बताया कि नवगठित महिला मंगल दल का नाम जय मां अंबे मंगल दल रखा गया है। गांव की शिक्षित युवतियों ने इसमें शामिल होने को हामी भरी थी। जिसके बाद टीम में 16 से 24 साल आयु वर्ग की लड़कियों को शामिल कर मंगल दल का गठन कर लिया गया। दल की अध्यक्ष प्रीति सुयाल ने बताया कि गांव लोग खासकर महिलाओं को जागरूक करने के विशेष प्रयास किए जाएंगे।

मंगल दल के काम : जागरूकता के जरिये गांव के युवाओं के खेलों की तरफ प्रोत्साहित करना। ताकि नशे से वह दूर रहे। गांव में स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीणों को सफाई अभियान से जोडऩा। ग्रामीण क्षेत्र में होने वाले सामाजिक कार्यक्रमों में लोगों की ज्यादा से ज्यादा सहभागिता करवाने के साथ कुरीतियों के प्रति सजग करना और स्वास्थ्य संबंधी अभियानों में महिला मंगल दल प्रशासन व संबंधित महकमों के लिए एक सहयोग की भूमिका निभाता है।

इनके जिम्मे होगा दल: प्रीति सुयाल को अध्यक्ष, निकिता मेर को उपाध्यक्ष, दिशा बिष्ट सचिव, अनीता नौला उपसचिव, निकिता नौला कोषाध्यक्ष और दिया नौला, पूजा सुयाल, कोमल नौला व आंकाक्षा नौला को कार्यकारिणी सदस्य के तौर पर कमेटी में लिया गया है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी