कोविड-19 प्रभारी मंत्री यशपाल आर्य बोले, सामुदायिक संक्रमण रोकने के लिए उठाएं कारगर कदम

जिले के कोविड-19 प्रभारी मंत्री यशपाल आर्य ने कहा कि कोरोना का सामुदायिक संक्रमण को रोकने के लिए कारगर कदम उठाए जाने की जरूरत है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 27 Jul 2020 07:07 PM (IST) Updated:Tue, 28 Jul 2020 08:52 AM (IST)
कोविड-19 प्रभारी मंत्री यशपाल आर्य बोले, सामुदायिक संक्रमण रोकने के लिए उठाएं कारगर कदम
कोविड-19 प्रभारी मंत्री यशपाल आर्य बोले, सामुदायिक संक्रमण रोकने के लिए उठाएं कारगर कदम

हल्द्वानी, जेएनएन : जिले के कोविड-19 प्रभारी मंत्री यशपाल आर्य ने कहा कि कोरोना का सामुदायिक संक्रमण को रोकने के लिए कारगर कदम उठाए जाने की जरूरत है। इसके लिए शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी टेस्टिंग बढ़ाई जाए। सोमवार को सर्किट हाउस में अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेते हुए यशपाल आर्य ने आईसीएमआर के दिशा निर्देशें का सख्ती से अनुपालन कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन व माइक्रो कंटेनमेंट जोन में आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित रखी जाए। वहां पर आवश्यक वस्तुएं जैसे राशन, दूध, दवाईयां, सब्जी व गैस उपलब्ध कराया जाए। सोशल मीडिया पर भ्रामक सूचनाएं फैलाने वालों पर भी सख्ती से पेश आने के निर्देश दिए। उन्होंने एसटीएच में डॉक्टरों से समन्वय बनाकर काम करने को कहा।

आपदा नियंत्रण के लिए पूरी कर ली जाएं तैयारी

आर्य ने कहा कि प्रतिदिन मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किए जा रहे हैं, जिसके आधार पर दैवीय आपदा नियंत्रण से संबंधित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। इसके साथ ही तहसील, ब्लाक तथा मुख्यालय में स्थापित सभी आपदा कंट्रोल रूम निरंतर कार्यरत रहें तथा आपदा से संबंधित सूचनाओं का तत्परता से संकलन कर संबंधित विभागीय अधिकारियों तक पहुंचाई जाए। सड़क खोलने व खाद्यान्न की व्यवस्था भी सुनिश्चित करा दी जाए।

टेस्टिंग बढ़ाने की है व्यवस्था- डीएम

बैठक में डीएम ने कहा कि अब एसटीएच में 800 से अधिक सैंपल की जांच हो रही है। जल्द ही इसे 1500 तक कर दिया जाएगा। प्लाज्मा थेरेपी शुरू कर दी है। डेंगू के लिए एलाइजा किट उपलब्ध करा दिए हैं। डेंगू रोकथाम के लिए मानिटरिंग मुख्य नगर आयुक्त हल्द्वानी तथा अधिशासी अधिकारियों द्वारा की जा रही है।

48 बाढ़ चौकियां की हैं स्थापित

दैवीय आपदा नियंत्रण के लिए 48 बाढ़ चैकियां स्थापित की गई है और 49 स्कूलों मे राहत केंद्र बनाये गये हैं। 12 सेटेलाईट फोनों के माध्यम सूचनाओं का आदान प्रदान किया जा रहा है। रैस्क्यू कार्य के लिए 41 स्थानों पर अस्थाई हैलीपेड भी चिन्हित किए हैं। बाधित होने वाले मार्गो को तत्काल खोले जाने के लिए 31 जेसीबी हैं।

जनप्रतिनिधियों उठाए ये मुद्दे

विधायक राम सिंह कैड़ा की ओर से उठाए मुद्दे पर डीएम ने डीएसओ को निर्देश दिए कि राशन कार्डो को ऑनलाइन करने के लिए ब्लाकवार रोस्टर तैयार करें। विशेष शिविर लगाकर छूटे हुए लोगों के राशनकार्ड ऑनलाइन कराएं। विधायक संजीव आर्य ने बलियानाला के ट्रीटमेंट कराए जाने के लिए सिचाई विभाग व जायका को संयुक्त रूप से कार्यवाही करने की बात कही।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक मे एसएसपी एसके मीणा, सीडीओ विनीत कुमार, केएमवीएन के एमडी रोहित मीणा, सीएमओ डॉ. भागीरथी जोशी, अधीक्षण अभियंता लोनिवि रणजीत सिह रावत, एसडीएम विवेक राय, गौरव चटवाल, विधायक प्रतिनिधि जीवन सिह कार्की, एसीएमओ डॉ. रश्मि पंत, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी शैलेश कुमार शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी