कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए Jim Corbett National Park 15 मई तक बंद

Jim Corbett Park Closed राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) की संस्तुति पर कॉर्बेट पार्क को भी बंद कर दिया गया है। 15 मई तक पार्क डे विजिट व रात्रि विश्राम के लिए बंद रहेगा। मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक उत्तराखंड ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 07:21 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 09:57 AM (IST)
कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए Jim Corbett National Park 15 मई तक बंद
सोमवार से 14 दिन के लिए पार्क को डे व नाइट स्टे के लिए बंद कर दिया जाएगा।

जागरण संवाददाता, रामनगर : Jim Corbett Park Closed : राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) की संस्तुति पर कॉर्बेट पार्क को भी बंद कर दिया गया है। 15 मई तक पार्क डे विजिट व रात्रि विश्राम के लिए बंद रहेगा। मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक उत्तराखंड ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए शुक्रवार को एनटीसीए द्वारा वन्य जीवों में भी कोरोना का संक्रमण बढऩे की प्रबल संभावना जताई गई थी। इस संबंध में एनटीसीए द्वारा राज्य सरकार को पत्र भेजकर पार्क बंद करने के लिए कहा गया था। इसी क्रम में शनिवार को उत्तराखंड के मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक जेएस सुहाग ने शनिवार को कॉर्बेट टाइगर रिजर्व को पत्र लिखकर पार्क को बंद करने के निर्देश दिए। पत्र में कहा गया है कि कोरोना से वन्य जीवों को भी खतरा बना हुआ है।

इसके अलावा पर्यटकों, अधिकारियों, कर्मचारियों व आम जनमानस की सुरक्षा को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। कॉर्बेट पार्क के निदेशक राहुल ने बताया कि रविवार को पर्यटकों को पार्क में प्रवेश दिया जाएगा। सोमवार से 14 दिन के लिए पार्क को डे व नाइट स्टे के लिए बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद जैसी भी स्थिति बनेगी व आदेश होंगे उसके आधार पर पार्क के संबंध में निर्णय लिया जाएगा।

पहले से ही कम हो गए थे पर्यटक

कॉर्बेट पार्क में कफ्र्यू की वजह से काफी कम पर्यटक पहुंच रहे थे। कई पर्यटन जोन में तो एक भी जिप्सी नहीं जा रही थी। ढिकाला जैसे पर्यटन जोन में नाइट स्टे के लिए तीन ही पर्यटक जा रहे थे। ऐसे में पूर्व से ही पार्क बंद होने की उम्मीद जताई जा रही थी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी