विश्व बैंक की टीम हल्‍द्वानी में आज से करेगी ऑनलाइन सुविधाओं का भौतिक सत्यापन

नागरिक सुविधाओं का भौतिक सत्यापन करने के लिए विश्व बैंक की टीम हल्द्वानी पहुंच गई है। सोमवार से टीम निकायों की ओर से ऑनलाइन प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराए जा रही सुविधाओं का भौतिक सत्यापन करेगी। नगर निकाय पिछले एक साल से इस दिशा में कार्य कर रहे हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 15 Mar 2021 07:58 AM (IST) Updated:Mon, 15 Mar 2021 07:58 AM (IST)
विश्व बैंक की टीम हल्‍द्वानी में आज से करेगी ऑनलाइन सुविधाओं का भौतिक सत्यापन
विश्व बैंक की टीम हल्‍द्वानी में आज से करेगी ऑनलाइन सुविधाओं का भौतिक सत्यापन

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : नागरिक सुविधाओं का भौतिक सत्यापन करने के लिए विश्व बैंक की टीम हल्द्वानी पहुंच गई है। सोमवार से टीम निकायों की ओर से ऑनलाइन प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराए जा रही सुविधाओं का भौतिक सत्यापन करेगी। नगर निकाय पिछले एक साल से इस दिशा में कार्य कर रहे हैं। केंद्र सरकार के ईज ऑफ डूइंग बिजनेस कार्यक्रम के तहत कारोबार को सुगम बनाने पर जोर दिया जा रहा है। इसी के तहत स्थानीय नगर निकायों के अधीन आने वाली नागरिक सुविधाओं को भी योजना में शामिल किया गया है। शहरी विकास विभाग पिछले एक साल से इस दिशा में कार्य कर रहा है। 

सेवाओं के विस्तार को फडिंग दे रहा विश्व बैंक 

निकायों में आने वाले हाउस टैक्स, ट्रेड लाइसेंस, दुकान किराया समेत अन्य टैक्स को ऑनलाइन किया जाना है। उत्तराखंड में नगर सेवा पोर्टल के माध्यम से इस पर काम किया जा रहा है। इसके लिए विश्व बैंक फंडिंग कर रहा है। पिछले एक साल की प्रगति परखने के लिए विश्व बैंक की टीम धरातलीय निरीक्षण करने पहुंच रही है। हल्द्वानी नगर निगम का टैक्स अनुभाग इसको लेकर सक्रिय हो गया है। 

ये काम देखेगी टीम 

कौन-कौन नागरिक सुविधाएं ऑनलाइन हैं। ऑनलाइन सुविधाओं में क्या बाधाएं आ रही।  कितनी आबादी ऑनलाइन सेवा अपना रही। ऑनलाइन सेवा का प्रचार-प्रसार।

बैकलाग इंट्री में व्यस्त है निगम

कुमाऊं की सबसे बड़ी निकाय हल्द्वानी में अभी तक ट्रेड लाइसेंस बनाने का ही ऑनलाइन शुरू हो पाया है। हाउस टैक्स, दुकान किराया जैसे मदों में अभी तक बैकलाग इंट्री ही चल रही है। नागरिक सुविधाओं की ऑनलाइन प्रगति जांचने के लिए अगले सप्ताह विश्व बैंक की टीम पहुंचने वाली है। हमारे यहां ट्रेड लाइसेंस सुविधा पूरी तरह ऑनलाइन हो चुकी है व शेष पर काम चल रहा है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी