Ganga Quest 3.0 : 'गंगा क्वेस्ट' क्विज कांटेस्ट का बनें हिस्सा और जीतें पुरस्कार, जानें आवेदन करने की प्रक्रिया

Ganga Quest 3.0 भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय की ओर से राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए गंगा क्वेस्ट 3.0 की शुरुआत की गई है। जिसके तहत ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता कराई जाएगी। प्रतियोगिता में चार कैटेगरी निर्धारित की गई हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 08:02 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 08:02 AM (IST)
Ganga Quest 3.0 : 'गंगा क्वेस्ट' क्विज कांटेस्ट का बनें हिस्सा और जीतें पुरस्कार, जानें आवेदन करने की प्रक्रिया
'गंगा क्वेस्ट' क्विज कांटेस्ट का बनें हिस्सा और जीतें पुरस्कार, जानें आवेदन करने की प्रक्रिया

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : Ganga Quest 3.0 : भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय की ओर से राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए 'गंगा क्वेस्ट 3.0' की शुरुआत की गई है। जिसके तहत ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता कराई जाएगी। प्रतियोगिता में चार कैटेगरी निर्धारित की गई हैं। विजेताओं को मंत्रालय की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इस संबंध में सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और कॉलेजों के प्राचार्यों को दिशा-निर्देश जारी कर कहा है कि वे अधिक से अधिक विद्यार्थियों को प्रतियोगिता का हिस्सा बनाएं।

दो भाषाओं में होगी प्रतियोगिता

गंगा क्वेस्ट क्विज प्रतियोगिता हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगी। विद्यार्थी को आवेदन करने के दौरान इनमें से एक भाषा का चुनाव करना होगा। 

ऐसे करें प्रतिभाग

सबसे पहले www.gangaquest.com वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद register Now टैब पर क्लिक कर इंडीविजुअल या ग्रुप में से एक विकल्प चुनना होगा। इसके बाद सारी डिटेल भरकर लॉग इन करना होगा। सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद क्विज में हिस्सा लिया जा सकेगा। 

चार श्रेणियों में होगी प्रतियोगिता

क्विज प्रतियोगिता के लिए चार श्रेणियां बनाई गई हैं। पहली श्रेणी में आठवीं कक्षा या इससे नीचे के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। दूसरी श्रेणी में नौवीं और दसवीं, तीसरी श्रेणी में 11वीं और 12वीं व चौथी श्रेणी में वयस्क या वरिष्ठ नागरिक हिस्सा ले सकेंगे। 

तीन राउंड में होगी प्रतियोगिता

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागी की उम्र दस साल या इससे अधिक होनी चाहिए। पहला और दूसरा राउंड क्वालिफाइंग राउंड होगा। जिसमें दस प्रश्नों के जवाब देने होंगे। वहीं अंतिम और तीसरा राउंड फाइनल राउंड होगा। इस राउंड में भी दस सवालों के जवाब देने होंगे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी