नैनीताल जिले में वन्‍यजीवों का आतंक, तेंदुए ने युवक और हाथियों ने घर पर किया हमला

लामाचौड़ और फतेहपुर क्षेत्र के लोग वन्यजीवों के आतंक से डरे हुए हैं। घर के बाहर खड़े युवक पर गुलदार ने तीन दिन पहले हमला कर दिया था। वहीं सोमवार तड़के हाथियों के झुंड ने पाडलीपुर में काश्तकार के घर पर हमला बोल काफी नुकसान किया।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 09:10 AM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 09:10 AM (IST)
नैनीताल जिले में वन्‍यजीवों का आतंक, तेंदुए ने युवक और हाथियों ने घर पर किया हमला
नैनीताल जिले में वन्‍यजीवों का आतंक, तेंदुए ने युवक और हाथियों ने घर पर किया हमला

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : लामाचौड़ और फतेहपुर क्षेत्र के लोग वन्यजीवों के आतंक से डरे हुए हैं। घर के बाहर खड़े युवक पर गुलदार ने तीन दिन पहले हमला कर दिया था। गिरने की वजह से उसे चोट भी आई। वहीं, सोमवार तड़के हाथियों के झुंड ने पाडलीपुर में काश्तकार के घर पर हमला बोल काफी नुकसान किया। पिछले दस दिन से इन इलाकों में हाथियों ने आतंक मचा रखा है। दो झुंड में 14 हाथी चल रहे हैं। जबकि एक हाथी अकेला है।

फतेहपुर रेंज से जुड़े आबादी क्षेत्रों में हाथी रोजाना नजर आ रहे हैं। स्थानीय युवक मुकेश पडलिया के मुताबिक झुंड काश्तकारों की मेहनत को चौपट कर रहा है। इसके अलावा आक्रामक स्वभाव की वजह से हमले का डर भी बना हुआ है। वहीं, पूर्व जिला पंचायत सदस्य नीरज तिवारी ने बताया कि सोमवार तड़के जयपुर पाडली नंबर दो निवासी उमेश चंद्र नैनवाल के आवास पर झुंड ने हमला किया। मेन गेट को क्षतिग्रस्त करने के बाद 16 शीशे भी तोड़ दिए।

सूचना पर ग्रामीण एकजुट हो गए। जिसके बाद झुंड किसी तरह जंगल की ओर मुड़ा। बाद में वन विभाग की टीम को भी सूचना देकर बुला लिया गया था। सद्भावना यूथ फाउंडेशन अध्यक्ष हेमू पडलिया, मनीष दानी, रजत पडलिया, वेदांश भट्ट, पप्पू पडलिया, मुरलीधर जोशी ने बताया कि वन्यजीवों को आबादी में आने से रोकने के लिए स्थायी समाधान की जरूरत है। बीते शनिवार को रतनपुर में युवक पर हमला करने वाला गुलदार लगातार आबादी में दिख रहा है।

पूर्व जिपं सदस्य नीरज तिवारी ने बताया कि रेंजर, डीएफओ समेत अन्य अफसरों से संपर्क कर कहा गया कि मानव-वन्यजीव संघर्ष को रोकने के लिए वन विभाग को पहल करनी होगी। सोलर फेंसिंग समेत अन्य उपायों की जरूरत है। केएल आर्य रेंजर, फतेहपुर रेंज का कहना है कि दो झुंड व एक सिंगल हाथी लगातार आबादी में दस्तक दे रहे हैं। गश्त को लेकर खास निर्देश दिए गए हैं। प्रयास है कि वन्यजीवों को इंसानों से दूर किया जा सके।

chat bot
आपका साथी