चम्पावत में मौसम साफ होने पर चारों ओर दिखने लगा तबाही का मंजर

जल संस्थान के अभियंता पवन बिष्ट ने बताया कि बारिश से सुई और चौड़ी लिफ्ट योजना में सिल्ट और गाद भर गई है। इससे पंपिंग योजना ठप पड़ी हुई है कर्मचारियों को मौके में भेजकर व्यवस्था ठीक की जा रही है शीघ्र व्यवस्था सुचारू कर ली जाएगी।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 05:26 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 05:26 PM (IST)
चम्पावत में मौसम साफ होने पर चारों ओर दिखने लगा तबाही का मंजर
पीडि़त परिवारों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

जागरण संवाददाता, लोहाघाट : तीन दिन हुई बारिश से हुआ नुकसान अब धीरे-धीरे कर दिखने लगा है। नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में खराब हुए मौसम की वजह से बदहाल बिजली आपूर्ति व संचार अभी तक पूरी तरह से बहाल नहीं हो पाई है। ग्रामीण क्षेत्र में जगह जगह विद्युत लाइनों में फाल्ट आ गया। बिजली व्यवस्था बाधित होने के वजह से लोगों के मोबाइल डिस्चार्ज हो गए। इसके साथ ही जन सामान्य का जरूरी काम भी बाधित हुआ। इस वजह से लोगों की दिनचर्या काफी प्रभावित हुई है। 

तमाम स्थानों पर आंधी बारिश की वजह से कई दर्जन पोल क्षतिग्रस्त हो गए। कई स्थानों पर विद्युत लाइन भी क्षतिग्रस्त हुई। जिम्मेदारों ने कर्मचारियों की मदद से सप्लाई को सुचारू करने में जुटे हुए हैं।। विद्युत विभाग के सहायक अभियंता बसंत बल्लभ गहतोड़ी ने बताया घाट के पास खंबे टूटने से विद्युत व्यवस्था चरमरा गई थी। टीम ने मौके में जाकर व्यवस्था ठीक कर ली है। नगर से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में व्यवस्था सुचारू कर दी गई है जिन क्षेत्रों में खंभे व तार टूटे हैं वहां पेट्रोलिंग की जा रही है लगातार तीन क्षेत्रों का भ्रमण कर व्यवस्था सुधार करने में जुटी हुई है। इधर बिजली व्यवस्था चरमरा ने से सुई लिफ्ट योजना चौड़ी लिफ्ट योजना सहित घरों में लगी मोटर न चल पाने से पानी की दिक्कत शुरू हो गई है।

जल संस्थान के अभियंता पवन बिष्ट ने बताया कि बारिश से सुई और चौड़ी लिफ्ट योजना में सिल्ट और गाद भर गई है। इससे पंपिंग योजना ठप पड़ी हुई है कर्मचारियों को मौके में भेजकर व्यवस्था ठीक की जा रही है शीघ्र व्यवस्था सुचारू कर ली जाएगी। टनकपुर पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद है। प्रभारी ईई एनएच विवेक सक्सेना ने बताया कि मौसम ठीक होने के बाद मशीनें मौके पर भेज दी गई है शीघ्र मार्ग खोल दिया जाएगा। इधर देवीधुरा मोटर मार्ग में छोटे वाहनों की आवाजाही सुचारू कर दी गई है।  मोटर मार्ग बंद होने से पेट्रोल पंप गैस आपूर्ति भी चरमरा गई है। गैस प्रबंधक गोविंद आर्या ने बताया बुधवार को नगर में 170 सिलेंडरों का वितरण किया गया है। गैस के तीन वाहन रास्ते में फंसे हुए गैस गोदाम में आपात काल के लिए सिलेंडरों को बचाया गया है। 

चार दिन में परिवहन निगम को लगी लाखों की चपत

एनएच समेत स्टेट हाइवे बंद होने से रोडवेज परिवहन निगम की बसों का चौथे दिन भी संचालन नहीं हो पाया। जिससे निगम को प्रतिदिन लाखों की चपत लग रही है। बरेली, दिल्ली जाने वाले यात्री बस स्टेशन पर रोड खुलने का इंतजार कर वापस घरों को लौट गए। अभी तक निगम को चार दिनों में बीस लाख रुपये का नुकसान हुआ है। लोहाघाट से बरेली जा रहे यात्री प्रकाश अग्रवाल, दीपक चंद्र, नवीन गुप्ता ने बताया कि आगामी 24 अक्टूबर को करवा चौथ व्रत के लिए बरेली घर जा रहे थे सड़क बंद होने से दुविधा पड़ गए। 

लोनिवि की यह सड़कें हुई बंद 

बारिश से लोनिवि की भुमलाई -गंगनौला, पंचेश्वर-लुप्डा, लमताल-खर्क, किमतोली-रौशाल, लड़ीधुरा बाराकोट लिंक, लोहाघाट-नस खोला , तड़ीगांव-इजड़ा, गल्लागांव-देवली माफी, क्वारकोली-पम्दा, बाराकोट- सिमलखेत, बर्दाखान- पठलती आदि  मोटर मार्ग बंद हो गए है। लोनिवि के अभियंता बीएस बोहरा ने बताया के सड़कों को खोलने के मशीनें भेजी गई है। शीघ्र सड़कें खोल कर आवाजाही शुरू कर दी जाएगी। 

गल्लागांव में सड़क धंसने से कई परिवार आए खतरे की जद में 

बाराकोट ब्लाक के गल्लागांव में सड़क घसने से कई परिवार खतरे की जद में आ गए है। ग्रामीणों ने सड़क में बैरिगेट डालकर प्रदर्शन किया। ग्राम प्रधान रंजीत सिंह बोहरा ने जिला प्रशासन से शीघ्र पीडि़तों की समस्या का समाधान करने की मांग की। सूचना के बाद मौके में पहुंचे तहसीलदार एलएम तिवारी ने ग्रामीणों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया। तड़ीगांव के भगत राम, पुष्कर राम का मकान आपदा की जद में आ रहा है। ग्राम प्रधान हेमा तिवारी ने जिला प्रशासन से मुआवजा देने की मांग की है। 

विधायक ने पीडि़त परिवारों की दी आर्थिक सहायता 

विधायक पूरन सिंह फत्र्याल ने रौशाल के  सुल्ला पासम और गल्लागांव में एक मकान के जमीदोज होने से एक ही परिवार के चार लोगों की मौत की सूचना के बाद मौके का मुआयना किया। आपदा पीडि़त परिवार के स्वजनों  से मुलाकात की स्वजनों को दस हजार रुपये की नकद आर्थिक सहायता प्रदान की। गल्लागांव में आपदा पीडि़त परिवारों को दस दिन का राशन दिया। उन्होंने पीडि़त परिवारों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

chat bot
आपका साथी