International Yog Day 2021 : योग दिवस पर मौसम ने दिया साथ, चंपावत में अधिकारी से लेकर आम जनता ने किया योगाभ्यास

International Yog Day 2021 वन पंचायत सभागार में आयुष विभाग की ओर से लगाए गए शिविर में जिलाधिकारी विनीत तोमर एसपी लोकेश्वर सिंह एडीएम टीएस मर्तोलिया सीडीओ राजेंद्र सिंह सीएमओ डा. आरपी खंडूरी समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने योग किया।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:29 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:29 AM (IST)
International Yog Day 2021 : योग दिवस पर मौसम ने दिया साथ, चंपावत में अधिकारी से लेकर आम जनता ने किया योगाभ्यास
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में योग का कोई विकल्प नहीं है। कोरेानामें योग की महत्ता और अधिक बढ़ गई है।

जागरण संवाददाता, चम्पावत : International Yog Day 2021 : विश्व योग दिवस पर जिले भर में योगाभ्यास के कार्यक्रम आयोजित किए गए। कोरोना के कारण सामूहिक रूप से बड़े कार्यक्रम नहीं हुए अलबत्ता शारीरिक दूरी का पालन कर सीमित संख्या में लोगों ने योग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। वक्ताओं ने निरोगी काया के लिए योग को जरूरी बताया। कहा कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में योग का कोई विकल्प नहीं है। कोरेाना काल में योग की महत्ता और अधिक बढ़ गई है।

चम्पावत वन पंचायत सभागार में आयुष विभाग की ओर से लगाए गए शिविर में जिलाधिकारी विनीत तोमर, एसपी लोकेश्वर सिंह, एडीएम टीएस मर्तोलिया, सीडीओ राजेंद्र सिंह, सीएमओ डा. आरपी खंडूरी समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने योग किया। जिलाधिकारी ने कहा कि योग भारत की प्राचीन विधा है जो व्यक्ति को आरोग्य प्रदान करने के साथ उसके मन और मस्तिष्क को भी उर्जा प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाया जाना जरूरी है। उन्होंने जनपदवासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देते हुए नियमित योग अभ्यास करने की अपील की। कहा कि कोरोना संक्रमण काल में योग सकारात्मक उर्जा प्रदान करेगा जिससे बीमारी से लडऩे की शक्ति पैदा होगी।

योग शिक्षक राजेंद्र गहतोड़ी ने अधिकारियों को योग और आसन की विभिन्न विधाओं का अभ्यास कराते हुए कहा कि योग मन और शरीर को मजबूत करने के साथ परम शांति को प्रदान करने वाला है। यह व्यक्ति को ईश्वरीय शक्ति से जोडऩे वाला सशक्त माध्यम भी है। जिला क्रीड़ाधिकारी आरएस धामी, समाज कल्याण अधिकारी आरएस सामंत, एसीएमओ डा. इंद्रजीत पांडेय, डा. श्वेत खर्कवाल, जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी गीता पुनेठा, आयुष विभाग के चिकित्साधिकारी डा. सुधाकर गंगवार, डा. अजय रस्तोगी, डा. गिरेंद्र चौहान, डा. सुभाष रणा, चीफ फार्मासिस्ट विनय दरमोड़ा समेत तमाम लोगों ने भी योगाभ्यास किया।

विकास भवन, एसपी कार्यालय, पुलिस लाइन, समेत जिले के विभिन्न थानों में भी योग कार्यक्रम आयोजित किए गए। पतंजलि योग समिति ने महिलाओं और बच्चों के लिए ऑनलाइन योग कक्षाएं चलाई। स्कूलों की ओर से भी ऑनलाइन योग कक्षाओं का आयोजन किया गया। टनकपुर जीआईसी में एनसीसी की ओर से योग शिविर लगाया गया। लोहाघाट विकास खंड के बनगांव में योग शिक्षक गणेश दत्त पांडेय ने अपने घर में तीन पीढिय़ों के सदस्यों के साथ योगाभ्यास किया। देवीधुरा, पाटी, बाराकोट में भी योग को लेकर लोगों में खासा उत्साह रहा। लोगों ने अपने घरों में भी सुबह सात बजे से आठ बजे तक योग किया।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी