ट्रंचिंग ग्राउंड पर वाटर टैंकर तैनात

हल्द्वानी में लाोगों की सेहत खतरे में डाल रही ट्रंचिंग ग्राउंड की आग से निपटने के लिए नगर निगम ने अब सख्त कदम उठाया है। कूड़े में आग को नियंत्रित करने के लिए वहां वाटर टैंकर की व्यवस्था कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Nov 2019 07:35 AM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 07:35 AM (IST)
ट्रंचिंग ग्राउंड पर वाटर टैंकर तैनात
ट्रंचिंग ग्राउंड पर वाटर टैंकर तैनात

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : लोगों की सेहत खतरे में डाल रही ट्रंचिंग ग्राउंड की आग से निपटने के लिए नगर निगम ने अब सख्त कदम उठाया है। कूड़े में जाने-अनजाने लगने वाली आग को तत्काल नियंत्रित करने के लिए ट्रंचिंग ग्राउंड पर वाटर टैंकर खड़ा किया गया है। यही नहीं, आग लगाने वालों पर नजर रखने को पीआरडी जवान भी तैनात किए गए हैं।

गौलापार बाईपास स्थित ट्रंचिंग ग्राउंड के कूड़े की आग से उठने वाला धुआं इंदिरानगर की बड़ी आबादी की सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है। महिलाओं, बुजुर्गो के साथ बच्चों में श्वास व त्वचा से संबंधित बीमारी देखने को मिल रही है। पिछले गुरुवार को दो श्वास रोगियों की मौत तक हो गई थी। जनहित से जुड़े इस मामले को 'दैनिक जागरण' ने अभियान चलाकर प्रमुखता से उठाया। लगातार तीन दिन चले अभियान के बाद चेते नगर निगम ने ट्रंचिंग ग्राउंड में वाटर टैंकर तैनात कर दिया है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज कांडपाल ने बताया कि भविष्य में आग लगने की घटना के तुरंत बाद उसे बुझाने का प्रयास शुरू कर दिया जाएगा। इससे आग विकराल रूप नहीं ले पाएगी। वहीं, अराजकतत्वों पर नजर रखने के लिए पीआरडी के दो जवानों को भी मौके पर तैनात किया गया है। स्वच्छता समिति के चार लोगों को भी मौके पर लगाया गया है।

:::::::::::::::::

शुक्रवार को फिर धधकी आग

पिछले दो दिनों से शांत चल रही ट्रंचिंग ग्राउंड की आग शुक्रवार को अचानक फिर धधक गई। मौके पर तैनात कर्मचारियों ने वाटर टैंकर से आग बुझा दी। मौके पर पानी रहने से निगम कर्मियों ने काफी राहत महसूस की।

::::::::::::::

बाउंड्रीवॉल बनने से मिलेगी सुरक्षा

ट्रंचिंग ग्राउंड की बाउंड्रीवाल बनाने का काम तेज गति से चल रहा है। निगम सूत्रों के मुताबिक अगले तीन से चार माह में बाउंड्री तैयार होने की उम्मीद है। 12 फीट ऊंची दीवार बनने के बाद अराजकतत्वों का अंदर घुसना मुश्किल हो जाएगा।

::::::::::::::

दैनिक जागरण का जताया आभार

लोगों की सेहत से जुड़े मामले को दैनिक जागरण ने बड़ी संजीदगी से उठाया है। पार्षद मो. गुफरान, रईस वारसी, महबूब आलम ने जनहित के मुद्दे पर लोगों के साथ खड़ा होने के लिए दैनिक जागरण का आभार जताया।

::::::::::::::::

वर्जन

ट्रंचिंग ग्राउंड में आग लगाने वालों पर नजर रखने के लिए दो सुरक्षाकर्मियों को नियुक्त किया गया है। तीन हजार लीटर क्षमता वाला वाटर टैंकर भी हर समय ट्रंचिंग ग्राउंड में रहेगा।

- डॉ. मनोज कांडपाल, वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी

chat bot
आपका साथी