आज से शुरू हो जाएगी पनियाली नलकूप से जलापूर्ति, रविवार तक आएगी गौड़ धड़ा नलकूप की मोटर

मंत्री विशन सिंह चुफाल के आदेश के बाद जल संस्थान ने पनियाली नलकूप के पाइप को वैल्डिंग कर जोड़ना शुरू कर दिया है। हालांकि वैल्डिंग से पाइप जोड़ने में काफी समय के साथ ही जोड़ टूटने का खतरा बना हुआ है। शनिवार तक नलकूप का काम पूरा हो जाएगा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 05:55 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 08:35 AM (IST)
आज से शुरू हो जाएगी पनियाली नलकूप से जलापूर्ति, रविवार तक आएगी गौड़ धड़ा नलकूप की मोटर
गौड़ धड़ा नलकूप की मोटर रविवार तक मरम्मत होकर आएगी।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : पेयजल मंत्री विशन सिंह चुफाल के आदेश के बाद जल संस्थान ने पनियाली नलकूप के पाइप को वैल्डिंग कर जोड़ना शुरू कर दिया है। हालांकि वैल्डिंग से पाइप जोड़ने में काफी समय के साथ ही जोड़ टूटने का खतरा बना हुआ है। अगर सब कुछ सही रहा तो शनिवार तक नलकूप की मरम्मत का काम पूरा हो जाएगा। वहीं गौड़ धड़ा नलकूप की मोटर के रविवार तक मरम्मत होकर आने की उम्मीद है।

पनियाली नलकूप की मोटर एक महीने पहले फुँक गई थी। मोटर निकालकर मरम्मत करवा ली गई। वहीं जल संस्थान ने पाइप की चूड़ी की जगह फ्लेज से जोड़ने की तैयारी की। सभी पाइप की चूड़ियां काट दी गईं। वही दिल्ली में लॉक डाउन लगने से फलेंज नहीं आ पाए और नलकूप मरम्मत का काम अटक गया। वहीं एक महीने से जल संकट से परेशान लोंगो के आक्रोश की गूंज पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल तक पहुंच गई। इस पर बुधवार को पेयजल मंत्री ने जल संस्थान के अधिकारियों को सर्किट हाउस में तलब कर तीन दिन के भीतर नलकूप की मरम्मत कर जलापूर्ति के आदेश दे दिए। अब जल संस्थान पाइप को वेल्ड कर डाल रहा है। इस प्रक्रिया में काफी समय लग रहा है। वहीं जल संस्थान के सूत्रों के मुताबिक वेल्ड कर किये गए जोड़ पाइप के वजन से टूटने का खतरा भी बना हुआ है।

वहीं, ऊधम सिंह जिला प्रशासन से फरियाद कर जल संस्थान ने बाजपुर स्थित मोटर मरम्मत वर्कशॉप को खोलने की अनुमति ली है। जिसके बाद वर्क शॉप खोलकर गौड़ धड़ा स्थित नलकूप की मोटर मरम्मत के लिए भेजी गई है। वहीं बचीनगर, जयपुर पडली समेत चार अन्य नलकूप भी खराब पड़े हुए हैं। जल संस्थान के अवर सहायक अभियंता पंकज उपाध्याय ने बताया कि पनियाली नलकूप के पाइप को वेल्डिंग से जोड़कर जलापूर्ति शुरू की जाएगा। शनिवार तक नलकूप मरम्मत का काम पूरा हो जाने की उम्मीद है।

गौड़ धड़ा नलकूप की मोटर रविवार तक मरम्मत होकर आएगी। इसके बाद पाइप डालने का काम शुरू किया जाएगा। दो दिन का समय पाइप जोड़ने में लगेगा। पेयजल संकट ग्रस्त इलाकों में टैंकरों से पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी