लगातार घट रहा गौला का जलस्तर, 48 क्यूसेक पहुंचा, सिंचाई के लिए गहरा रहा संकट

गौला नदी का जलस्तर फिर घटने लगा है। मंगलवार को नदी का स्तर 48 क्यूसेक पर पहुंच गया है। बरसात न होने पर जलस्तर तेजी से घटने की संभावना सिंचाई विभाग के अफसर जता रहे हैं। इससे सिंचाई का संकट और गहरा सकता है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 06:12 AM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 06:12 AM (IST)
लगातार घट रहा गौला का जलस्तर, 48 क्यूसेक पहुंचा, सिंचाई के लिए गहरा रहा संकट
गौला से निकलने वाली चारों मुख्य नहरों को पानी पहुंचना मुश्किल हो रहा है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : कुछ दिन पहले बरसात की वजह से स्थिर रहने के बाद गौला नदी का जलस्तर फिर घटने लगा है। मंगलवार को नदी का स्तर 48 क्यूसेक पर पहुंच गया है। बरसात न होने पर जलस्तर तेजी से घटने की संभावना सिंचाई विभाग के अफसर जता रहे हैं। इससे सिंचाई का संकट और गहरा सकता है।

गौला नदी हल्द्वानी शहर की जीवनदायिनी है। रोजाना गौला नदी से 32 एमएलडी पानी पेयजल के लिए लिया जाता है। इसके साथ ही हल्द्वानी, गौलापार, बरेली रोड, रामपुर रोड व कालाढूंगी रोड की सिंचाई व्यवस्था इसी नदी पर निर्भर है। सिंचाई विभाग के अवर सहायक अभियंता मनोज तिवाड़ी ने बताया कि कुछ दिन पहले बरसात की वजह से गौला नदी का जलस्तर 52 से 54 क्यूसेक पर स्थिर हुआ था। बरसात लगातार न होने से जलस्तर फिर से घटने लगा है। वर्तमान में गौला का जलस्तर 48 क्यूसेक तक पहुंच चुका है। अगर बरसात नहीं हुई तो आगामी दिनों में जलस्तर तेजी से घट सकता है। गौला से निकलने वाली चारों मुख्य नहरों को रोस्टर से चलाने के बावजूद अंतिम छोर के इलाकों तक पानी पहुंचना मुश्किल हो रहा है।

आज से डाले जाएंगे पनियाली व गौड़धड़ा नलकूप के पाइप

दिल्ली में लॉकडाउन लगातार बढऩे की वजह से जलसंस्थान ने पनियाली नलकूप के पाइपों को अब वेल्डिंग से जोड़कर डालने का काम किया जाएगा। बुधवार से नलकूप के पाइप जोडऩे का काम शुरू होगा। वहीं गौड़धड़ा नलकूप की मोटर व पंप भी देर शाम निकाल लिया गया है। बुधवार से मोटर मरम्मत के साथ ही पाइप जोडऩे का काम भी शुरू होगा।

पनियाली नलकूप की मोटर खराब हुए एक पखवाड़ा से अधिक समय बीत चुका है। पनियाली नलकूप के पाइप की चूडिय़ों को काटकर फ्लैंज से जोडऩे की योजना जलसंस्थान ने बनायी थी। लेकिन दिल्ली में लाकडाउन होने की वजह से फ्लैंज नहीं आ पाए हैं। वहीं नलकूप खराब होने से पनियाली, बजूनिया हल्दू व कठघरिया तक की पेयजल आपूर्ति ठप पड़ी है। जलसंस्थान के अधिशासी अभियंता संजय श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण की वजह से लगातार लाकडाउन बढऩे की वजह से फ्लैंज नहीं आ पा रहे हैं। जलसंकट को देखते हुए पाइपों को वेल्डिंग से जोडऩे का फैसला लिया गया है। बुधवार सुबह से वेल्डिंग से पाइप जोड़कर मोटर डालने का काम शुरू कराया जाएगा।

तल्ली हल्द्वानी में जल्द बिछे पेयजल लाइन

तल्ली हल्द्वानी के पार्षद मनोज जोशी ने मंगलवार को जल निगम की विश्व बैंक परियोजना के अधिशासी अभियंता हिमांशु वर्मा से मिलकर पेयजल लाइन बिछाने का काम शुरू करने की मांग की है। पार्षद मनोज जोशी ने बताया कि जल निगम ने तल्ली हल्द्वानी में पेयजल लाइन बिछाने का काम कुछ दिन चलाने के बाद ही रोक दिया। विभागों में सामंजस्य की कमी का नुकसान क्षेत्रवासियों को भुगतना पड़ रहा है। इस पर अधिशासी अभियंता ने जल्द पेयजल लाइन बिछाने का काम शुरू कराने का आश्वासन दिया है। इस दौरान गौरव सनवाल, कृष्ण जोशी, नितिन नेगी, प्रकाश चंद्र, नितिन नेगी व कृपाल मेहरा मौजूद थे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी