बाजार में मिलने लगा है विटामिन ए और डी वाला दूध

उत्तरांचल सहकारी डेयरी फेडरेशन से जुड़े नैनीताल दुग्ध संघ ने बाजार में विटामिन ए व डी युक्त दूध लांच कर दिया है।

By Edited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 08:52 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 08:13 AM (IST)
बाजार में मिलने लगा है विटामिन ए और डी वाला दूध
बाजार में मिलने लगा है विटामिन ए और डी वाला दूध

हल्द्वानी, [जेएनएन]: उत्तरांचल सहकारी डेयरी फेडरेशन से जुड़े नैनीताल दुग्ध संघ ने बाजार में विटामिन ए व डी युक्त दूध लांच कर दिया है। मिल्क फोर्टिफिकेशन (गुणवत्ता में वृद्धि) के बाद भी दूध की कीमतों में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं की गई है। अब उपभोक्ताओं को संपूर्ण आहार के रूप में फोर्टिफाइड मिल्क मिलेगा। यह उन लोगों के लिए खासा लाभदायक होगा जिन्हें चिकित्सक स्वास्थ्य के अनुसार विटामिन लेने की सलाह देते हैं।बाजार में दुग्ध संघ ने विटामिन ए व डी युक्त दूध उतारा।

बीते सोमवार को देहरादून में डेयरी विकास मंत्री ने फोर्टिफिकेशन वाले दूध को लांच किया था। नेशनल न्यूट्रिशन मॉनीटरिंग ब्यूरो की रिपोर्ट के बाद उत्तराखंड सहकारी डेयरी फेडरेशन ने यह कदम उठाया है। रिपोर्ट के अनुसार संपूर्ण पोषण न मिलने के कारण भारतीयों में विटामिन ए व डी की कमी रहती है।

टाटा ट्रस्ट और नेशनल डेयरी डेवलपमेंड बोर्ड मिल्क फोर्टिफिकेशन में दुग्ध संघों को तकनीकी सहयोग उपलब्ध करवा रहा है। जिससे उपभोक्ताओं को महत्वपूर्ण विटामिन वाला दूध पुरानी कीमत पर ही मिलेगा। दुग्ध संघ की ओर से बाजार में बेचे जा रहे विटामिन ए व डी युक्त दूध के पैकेट पर नीले रंग से प्लस एफ के साथ ही फोर्टिफाइड मिल्क का लोगो लगाया गया है। फायदेमंद होगा लोगों के लिए अजय क्वीरा, जीएम, नैनीताल दुग्ध संघ ने बताया कि उपभोक्ताओं को संपूर्ण दुग्ध आहार देने के उद्देश्य से विटामिन ए व डी का फोर्टिफिकेशन शुरू किया गया है। लोगों के लिए यह काफी फायदेमंद साबित होगा। फिलहाल दुध की कीमतें नहीं बढ़ाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें: महंगे नहीं मोटे अनाज से बनती है सेहत, जानिए कैसे

यह भी पढ़ें: अगर सेहत रखनी है तंदुरुस्त तो फास्‍ट फूड से रहें दूर

chat bot
आपका साथी