बागेश्वर जिले में तपती धूप में पानी के लिए जलश्रोतों के पास लाइन लगाते हैं ग्रामीण

तपती धूप में मंडलसेरा के लोग जलस्रोतों से पानी भरने को लाइन लगा रहे हैं। सरयू नदी में निर्माणाधीन पंपिंग योजना के बनने के बाद ही वार्ड में पेयजल सुचारू होने की उम्मीद है। उधर गरुड़ के मन्यूड़ा गांव में पानी के लिए लोग परेशान हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 28 May 2021 01:52 PM (IST) Updated:Fri, 28 May 2021 01:52 PM (IST)
बागेश्वर जिले में तपती धूप में पानी के लिए जलश्रोतों के पास लाइन लगाते हैं ग्रामीण
बागेश्वर जिले में तपती धूप में पानी के लिए लगा जलश्रोतों के पास लाइन लगाते हैं ग्रामीण

बागेश्वर, जागरण संवाददाता : तपती धूप में मंडलसेरा के लोग जलस्रोतों से पानी भरने को लाइन लगा रहे हैं। पेयजल व्यवस्था लगातार चरमरा रही है। सरयू नदी में निर्माणाधीन पंपिंग योजना के बनने के बाद ही वार्ड में पेयजल सुचारू होने की उम्मीद है। उधर, गरुड़ के मन्यूड़ा गांव में पानी के लिए लोग परेशान हैं। स्थानीय लोगों ने जलसंस्थान से टैंकरों के जरिए आपूर्ति कराने की मांग की है।

गर्मी बढ़ने के कारण शहर से लेकर गांव तक पेयजल संकट गहराने लगा है। नगर पालिका का सबसे बड़ा वार्ड मंडलसेरा इसबीच पेयजल के लिए तरस रहा है। नलों में पानी आ रहा है, लेकिन वह कुछ घरों तक ही पहुंच पा रहा है। जिससे लोगों को प्राकृतिक स्रोतों का रुख करना पड़ रहा है। स्थानीय निवासी गीता देवी, कमला देवी, विमला देवी, किशन सिंह, भुवन चौबे आदि ने कहा कि मंडलसेरा की अनदेखी हो रही है।

उन्होंने कहा कि सरयू नदी में पंपिंग योजना का निर्माण किया जा रहा है। उसके बाद ही पेयजल की समस्या से निजात मिलने की उम्मीद है। उधर, मन्यूड़ा गांव में पेयजल संकट बरकरार है। लोगों को जल जीवन मिशन के तहत कनेक्शन मिल गए हैं। लेकिन गांव के लिए स्वजल योजना से बनी 90 लाख रुपये की योजना शोपीस बन गई है। योजना से आधे गांव को ही पेयजल मिल पा रहा है। सड़क किनारे रहने वाले लोग परेशान हैं।

इं.सीएस देवड़ी, प्रभारी अधिशासी अभियंता, जलसंस्थान ने बताया कि मंडलसेरा में पेयजल की सुचारू करने के लिए सरयू नदी में पंपिंग योजना निर्माणाधीन है। इसके अलावा जहां पानी की किल्लत है वहां टैंकर के जरिए आपूर्ति की जा रही है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी