नैनीताल के गरमपानी क्षेत्र में संरक्षित प्रजाति के छह पेड़ों पर चली आरी, ग्रामीणों ने की कार्रवाई की मांग

बेतालघाट ब्लॉक के फल्याडी़ गांव में संरक्षित प्रजाति के बांज काफल तथा चीड़ के पेड़ काट डाले गए हैं। खैरना पांगकटारा मोटर मार्ग पर फल्याडी़ के समीप मोटर मार्ग से सटे क्षेत्र में संरक्षित प्रजाति के पेड़ काटे जाने की सूचना वन विभाग को भी दे दी गई है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 02:18 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 02:18 PM (IST)
नैनीताल के गरमपानी क्षेत्र में संरक्षित प्रजाति के छह पेड़ों पर चली आरी, ग्रामीणों ने की कार्रवाई की मांग
पेड़ काट जमीनों को भी खुर्दबुर्द किया जा रहा है।

जागरण संवाददाता, गरमपानी  : थुवा तथा चौर्सा गांव के जंगल में पेड़ काटे जाने के मामले का खुलासा भी नहीं हो सका था कि अब बेतालघाट ब्लाक के फल्याडी़ गांव के समीप संरक्षित प्रजाति के छह से ज्यादा पेड़ काट डाले गए हैं। पेड़ काटे जाने से ग्रामीणों में गहरा रोष व्याप्त है। ग्रामीणों ने मामले में कार्रवाई किए जाने की मांग उठाई है।

बेतालघाट ब्लॉक के फल्याडी़ गांव में संरक्षित प्रजाति के बांज, काफल तथा चीड़ के पेड़ काट डाले गए हैं। खैरना पांगकटारा मोटर मार्ग पर फल्याडी़ के समीप मोटर मार्ग से सटे क्षेत्र में संरक्षित प्रजाति के पेड़ काटे जाने से गांव में हड़कंप मच गया है। सूचना वन विभाग को भी दे दी गई है। ग्रामीणों ने मामले में कड़ी कार्रवाई किए जाने की मांग उठाई है। सरपंच कमल बधानी का कहना है कि एक और पेड़ लगाए जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर हरे-भरे पेड़ों के दुश्मन पेड़ों को काट रहे हैं। पेड़ काट जमीनों को भी खुर्दबुर्द किया जा रहा है। सरपंच ने मामले में कड़ी कानूनी कार्रवाई किए जाने की भी मांग उठाई है।

बारगल गांव में दस तख्तो के साथ पकड़ा गया ग्रामीण

लगातार पेड़ काटे जाने की सूचना पर वन विभाग भी सक्रिय हो गया है। वन विभाग की टीम ने छापेमारी कर बारगल गांव के जंगल के कंपार्टमेंट नंबर दस में एक  व्यक्ति को मय चीड़ के दस तख्तो के साथ पकड़ लिया। व्यक्ति तख्ते बेचने की फिराक में था। नैना वन क्षेत्र की रेंजर ममता चंद के नेतृत्व में वन विभाग की टीम ने मुखबिर की सूचना पर मय माल आरोपी को पकड़ा। रेंजर के अनुसार मौके पर पकड़े गए गरजोली निवासी पंकज पर पंद्रह हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। बताया कि लगातार कांबिग की जा रही है। पेड़ काटने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। छापेमारी के दौरान फॉरेस्टर डीएस टम्टा, गोविंद बिष्ट, नंदा प्रसाद, हिमांशु कृष्णा आदि मौजूद रहे। नैना रेंज की रेंजर ममता चंद ने बताया कि लगातार छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है जंगलों हरे भरे पेड़ों को नुकसान पहुंचाने वालों को कतई बख्शा नहीं जाएगा। फल्याणी में पेड़ काटे जाने के मामले में भी कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी