ग्रामीणों की जिंदगी से हो रहा खिलवाड़, करोड़ों रुपये खर्च करने के बाद मोटर मार्ग की सुध नहीं ले रहे अधिकारी

रानीखेत खैरना स्टेट हाईवे से तमाम गांवों को जोड़ने के लिए रिची बिल्लेख भुजान मोटर मार्ग का वर्षों पूर्व निर्माण हुआ। दो वर्ष पूर्व ही करोड़ों की लागत से मोटर मार्ग का पुनर्निर्माण किया गया पर गुणवत्ता विहीन कार्यों के चलते मोटर मार्ग जगह-जगह जवाब देने लगा है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 02:40 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 02:40 PM (IST)
ग्रामीणों की जिंदगी से हो रहा खिलवाड़, करोड़ों रुपये खर्च करने के बाद मोटर मार्ग की सुध नहीं ले रहे अधिकारी
हजारों ग्रामीणों को परेशानी होती है। जागरण

संवाद सहयोगी, गरमपानी : तमाम गांवों को जोड़ने वाले भुजान रिची बिल्लेख मोटर मार्ग की उपेक्षा से आहत ग्रामीणों का सब्र अब जवाब देने लगा है। ग्रामीणों ने आंदोलन की रणनीति तैयार कर ली है। चेताया है कि यदि जल्द मोटर मार्ग को दुरुस्त नहीं किया गया तो आंदोलन का बिगुल फूंक दिया जाएगा।

दरअसल, रानीखेत खैरना स्टेट हाईवे से तमाम गांवों को जोड़ने के लिए रिची बिल्लेख भुजान मोटर मार्ग का वर्षों पूर्व निर्माण हुआ। दो वर्ष पूर्व ही करोड़ों की लागत से मोटर मार्ग का पुनर्निर्माण किया गया पर गुणवत्ता विहीन कार्यों के चलते मोटर मार्ग जगह-जगह जवाब देने लगा है।

भूधंसाव के साथ ही कई जगह मोटर मार्ग खस्ताहाल हो गया है। सुरक्षा को लगे क्रश बैरियर हवा में झूल रहे हैं। जिस कारण दुर्घटना का खतरा दोगुना  हो गया हैं। कई बार आवाज उठाए जाने के बावजूद कोई सुनवाई नहीं हो रही। विभागीय अधिकारी मोटर मार्ग की सुध नहीं ले रहे जिससे कभी भी बड़ा हादसा सामने आने की आशंका बनी हुई है। मोटर मार्ग पर अस्तोला, कमान, तिपोला, टूनाकोट, मंडलकोट, लछिना, मनारी समेत तमाम गांवों के ग्रामीण आवाजाही करते हैं। इनको दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

पर्यटक भी रामनगर व रानीखेत आवाजाही के लिए भी इस मार्ग का इस्तेमाल करते हैं। बावजूद मार्ग की सुध लेवा कोई नहीं है। व्यापारी नेताओं ने विभागीय अधिकारियों पर ठेकेदार को लाभ पहुंचाने का भी आरोप लगाया है। देवभूमि व्यापार मंडल अध्यक्ष गजेंद्र नेगी, आनंद सिंह, महिपाल सिंह बिष्ट, राजेंद्र सिंह, जीवन सिंह, पंकज सिंह आदि लोगों ने दो चेतावनी दी है कि यदि जल्द मार्ग को दुरुस्त नहीं किया गया तो संबंधित विभाग के खिलाफ मोर्चा खोल दिया जाएगा।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी