30 सेकेंड में 100 बार चुटकी बजाकर पिथौरागढ़ के योग प्रशिक्षक ने किया कमाल, India Book of Records में दर्ज

चुटकी बजाने को लोग कई बार हल्के में लेते हैं लेकिन यह भी एक कला है और इसके जरिए रिकार्ड भी बनाए जा सकते हैं। पिथौरागढ़ जिले के एक योग प्रशिक्षक ने 30 सेकेंड में 100 बार चुटकी बजाकर अपना नाम इंडिया बुक आफ रिकार्ड में दर्ज कराया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 11:30 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 11:30 AM (IST)
30 सेकेंड में 100 बार चुटकी बजाकर पिथौरागढ़ के योग प्रशिक्षक ने किया कमाल, India Book of Records में दर्ज
30 सेकेंड में 100 बार चुटकी बजाकर पिथौरागढ़ के योग प्रशिक्षक ने किया कमाल, इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़ : चुटकी बजाने को लोग कई बार हल्के में लेते हैं, लेकिन यह भी एक कला है और इसके जरिए रिकार्ड भी बनाए जा सकते हैं। पिथौरागढ़ जिले के एक योग प्रशिक्षक ने 30 सेकेंड में 100 बार चुटकी बजाकर अपना नाम इंडिया बुक आफ रिकार्ड में दर्ज कराया है। उनके इस उपलब्‍धि की चर्चा जिलेभर में है।

जनरल बीसी जोशी आर्मी पब्लिक स्कूल में व्यायाम शिक्षक के रू प में तैनात विजय प्रकाश जोशी के इस रिकार्ड को हाल ही में इंडिया बुक आफ रिकार्ड ने दर्ज किया है। रिकार्ड दर्ज होने से गदगद विजय ने बताया कि योग की ताकत ने उन्हें यह उपलब्धि हासिल करने की ताकत दी है। उन्होंने दावा किया कि वे एक मिनट में 22 बार सूर्य नमस्कार भी कर सकते हैं, अभी तक देश में एक मिनट में 17 बार सूर्य नमस्कार करने का रिकार्ड दर्ज है।

उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार की अपनी उपलब्धि को लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज कराने के लिए प्रयास कर रहे हैं। बहुमुखी प्रतिभा के धनी विजय पहाड़ी रैप भी गाते हैं। अब तक वे 12 पहाड़ी रैप तैयार कर चुके हैं। जिन्हें वे अपने यू ट्यूब चैनल के माध्यम से श्रोताओं तक पहुंचा रहे हैं। विजय की इस उपलब्धि पर तमाम लोगों ने उन्हें शुभकामनाएं दी हैं।

chat bot
आपका साथी