नैनीताल में नगर भ्रमण पर निकली मशाल यात्रा, देशभक्ति के नारों से गूंजा आसमान

नैनीताल में नगर भ्रमण पर निकली मशाल यात्रा, देशभक्ति के नारों से गूंजा आसमान

विजय दिवस के अवसर पर निकली भारतीय सेना की अखंड मशाल यात्रा शुक्रवार को नैनीताल नगर भ्रमण पर रही । यात्रा जहां-जहां पहुंची देशभक्ति के गगनभेदी नारों से आसमान गूंज उठा। इस दौरान एनसीसी कैडेट्स ने नारे लगाकर लोगों में जोश भर दिया।

Publish Date:Fri, 15 Jan 2021 02:58 PM (IST) Author: Skand Shukla

नैनीताल, जागरण संवाददाता : विजय दिवस के अवसर पर निकली भारतीय सेना की अखंड मशाल यात्रा शुक्रवार को नैनीताल नगर भ्रमण पर रही । यात्रा जहां-जहां पहुंची देशभक्ति के गगनभेदी नारों से आसमान गूंज उठा। इस दौरान एनसीसी कैडेट्स ने नारे लगाकर लोगों में जोश भर दिया।

 

नैनीताल के कैलाखान स्थित तोपखाना यूनिट में मशाल कल पहुंच गई थी। शुक्रवार को सैन्य अधिकारियों के साथ एनसीसी कैडेट्स ने राजभवन के साथ ही मल्लिताल, माल रोड से तल्लीताल तक मशाल के साथ नगर भ्रमण किया। जिसके बाद मशाल सैनिक सैनिक स्कूल घोड़ाखाल के लिए रवाना हो गई।

 

 

लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 16 दिसंबर को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर चार विजय मशाल जलाई गई। भारत पाक युद्ध में भारतीय सेना ने ऐतिहासिक विजय प्राप्त की थी और परिणामस्वरूप बांग्लादेश का निर्माण हुआ था। पाकिस्तान के 93 हजार सैनिकों ने भारतीय सेना के समक्ष आत्मसमर्पण किया था। इस ऐतिहासिक विजय का उत्सव मनाने के लिए विजय मशालें देश की चारों दिशाओं का भ्रमण कर रही हैं।

 

1971 युद्ध के सेनानियों व वीर नारियों को सम्मानित करने के लिए तथा ग्रामीणों को इस युद्ध के बहादुर सेनानियों के बलिदान से अवगत कराने के लिए मशाल को देशभर में घुमाया जा रहा है । 16 जनवरी को नैनीताल के फ्लैट्स पर मुख्य कार्यक्रम होंगे, जिसमें कमिश्नर अरविंद ह्यांकी, आईजी अजय रौतेला समेत अन्य अधिकारी शामिल रहेंगे । अधिकारी पुष्पचक्र अर्पित करने के साथ ही वीर नारियों व बहादुर सेनानियों को करेंगे। इस मौके पर मिलेट्री बेंड प्रदर्शन, पीटी, हवाई कलाबाजी, उपकरणों का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.