top menutop menutop menu

पानी बढ़ने पर अब बैरियर पर रुकेंगे वाहन

संवाद सहयोगी, रामनगर: हर बरसात में जानलेवा साबित हो रहे धनगढ़ी नाले को लेकर प्रशासन सतर्क हो गया है। प्रशासन द्वारा धनगढ़ी नाले से पहले दो बैरियर लगा दिए गए है ताकि नाले के समीप जाने वाले वाहनों को पानी के तेज बहाव में बहने से बचाया जा सके।

रामनगर से 18 किलोमीटर दूर धनगढ़ी नाले में हर साल कई लोग जान गंवा बैठते है। बरसात के दौरान जंगल का पानी नाले के रूप में कुमाऊं से गढ़वाल को जाने वाले हाईवे पर आ जाता है। कई चालक बिना पानी का अंदाजा लगाए जल्दी गंतव्य तक पहुचने के लिए अपने वाहन पानी के तेज बहाव में डाल देते है। ऐसे में वाहन पानी के तेज बहाव में फंस जाते है। बीते तीन सालों में नौ लोग इस नाले में अपनी जान गंवा चुके है जबकि कई लोगों को रेस्क्यू कर बमुश्किल बचाया जा सका।

पानी के तेज बहाव के दौरान जानबूझकर लापरवाही बरतने वाले चालकों की वजह से प्रशासन, वन विभाग, पुलिस व दमकल विभाग की फजीहत भी होती है। इन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए एसडीएम विजयनाथ शुक्ल ने बीते दिनों एनएच के अधिकारियों के साथ धनगढ़ी का निरीक्षण कर सुरक्षा उपाय किए जाने के निर्देश दिए थे। मंगलवार को एनएच के अधिकारियों द्वारा धनगढ़ी नाले के दोनों ओर दो बैरियर लगा दिए गए है। धनगढ़ी नाले में पानी का तेज बहाव होने पर वन कर्मी बैरियर को बंद कर वाहनों की आवाजाही रोक देंगे। एसडीएम शुक्ल ने बताया कि बैरियर लगने से बाढ़ दुर्घटना में काफी हद तक रोक लग सकेगी।

उधर नैनीताल में मंगलवार को सावन झूमकर बरसा। पूरे दिन बारिश होती रही। जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ। बारिश से नाले पूरे दिन उफान पर रहे। बारिश का क्रम सोमवार रात से से ही शुरू हो गया था। मंगलवार सुबह कुछ देर विराम देने के बाद पुन: शुरू हो गई। इसके बाद बारिश पूरे दिन जारी रही। जहां लोअर मालरोड समेत कई स्थानों में जलमग्न रही। साथ ही भोटिया बाजार स्ट्रीट में भी पानी भरता रहा। इसके अलावा ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कुछ स्थानों में मामूली भूस्खलन की खबरें भी हैं। जीआसी मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बारिश का क्रम हल्की तो कभी मध्यम होने के कारण 30 मिमी दर्ज की गई। इसके अलावा तापमान अधिकतम 20 व न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस रहा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.