वीर चंद्र सिंह गढ़वाली योजना का हुआ विस्तार, अब साहसिक खेलों के लिए भी मिलेगा लोन

योजना के दायरे में साहसिक खेलों को शामिल कर लिया गया है। इन खेलों से जुड़े रिवर राफ्ट टेरन बाइक स्कीइंग ट्रैकिंग उपकरणों के लिए योजना के तहत ऋण दिया जाएगा। ऋण पर अनुदान भी सरकार की ओर से मिलेगा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 11:09 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 11:09 PM (IST)
वीर चंद्र सिंह गढ़वाली योजना का हुआ विस्तार, अब साहसिक खेलों के लिए भी मिलेगा लोन
प्रवासी इन गतिविधियों में उपयोग होने वाले उपकरण योजना की मदद से खरीद सकेंगे।

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़ : पर्यटन के जरिए स्वरोजगार सृजन में अब वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना मददगार होगी। प्रदेश में योजना का आकार बढ़ाते हुए अब इसमें रिवर राफ्टिंग, एअरो स्पोट्र्स, माउंटेन बाइकिंग, स्कीइंग जैसी पर्यटन गतिविधियों को भी शामिल कर लिया गया है। वापस लौटे प्रवासी इन गतिविधियों में उपयोग होने वाले उपकरण योजना की मदद से खरीद सकेंगे।

सीमांत जिले पिथौरागढ़ में स्कीइंग, एअरो स्पोट्र्स, माउंटेन बाइकिंग, रिवर राफ्टिंग जैसे खेलों की अपार संभावनाएं हैं। इन खेलों के राष्ट्रीय स्तर के कई आयोजन जिले में हो चुके हैं। युवाओं का रू झान तेजी से इस ओर बढ़ रहा है। हाल के वर्षो में सैकड़ों युवाओं ने इन खेलों के प्रशिक्षण लिए हैं, लेकिन युवा वर्ग अभी तक इन खेलों के जरिए रोजगार की दिशा में आगे नहीं आ पाया है। खेलों से जुड़े उपकरण महंगे होने के साथ ही बैंकों से इन के लिए ऋण मिलना भी मुश्किल हो रहा था।

युवाओं की इस समस्या को देखते हुए शासन ने अब वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के जरिए युवाओं को मदद देने का निर्णय लिया है। योजना के दायरे में साहसिक खेलों को शामिल कर लिया गया है। इन खेलों से जुड़े रिवर राफ्ट, टेरन बाइक, स्कीइंग, ट्रैकिंग उपकरणों के लिए योजना के तहत ऋण दिया जाएगा। ऋण पर अनुदान भी सरकार की ओर से मिलेगा। इस पहल के बाद उम्मीद की जा रही है कि युवा साहसिक खेलों के जरिए पर्यटन को बढ़ाने के साथ ही साथ ही रोजगार के नए द्वार भी खोलेंगे।

पिथौरागढ़ के डीएम आनंद स्वरूप ने बताया कि वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के जरिए युवाओं के लिए स्वरोजगार को बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। जिले में साहसिक खेलों की अपार संभावनाएं हैं। कोविड़-19 के चलते वापस लौटे युवाओं के लिए यह योजना बेहद फायदेमंद साबित होगी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी