Kumaon University में रिक्त पदों पर 31 दिसंबर से पहले पूरी करनी होगी नियुक्ति प्रक्रिया

विश्विद्यालयों में रिक्त पदों पर नियुक्ति में देरी को लेकर यूजीसी ने कड़ा रुख अपनाया है। यूजीसी की ओर से जारी सर्कुलर के अनुसार 31 दिसंबर तक नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करनी होगी। साथ ही यूजीसी की वेबसाइट में अपलोड भी करनी होगी।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 12:12 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 12:12 PM (IST)
Kumaon University में रिक्त पदों पर 31 दिसंबर से पहले पूरी करनी होगी नियुक्ति प्रक्रिया
कुमाऊं विश्विद्यालय में रिक्त पदों पर 31 दिसंबर से पहले पूरी करनी होगी नियुक्ति प्रक्रिया

नैनीताल, जागरण संवाददाता : विश्विद्यालयों में रिक्त पदों पर नियुक्ति में देरी को लेकर यूजीसी ने कड़ा रुख अपनाया है। यूजीसी की ओर से जारी सर्कुलर के अनुसार 31 दिसंबर तक नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करनी होगी। साथ ही यूजीसी की वेबसाइट में अपलोड भी करनी होगी। कुमाऊं विवि के सामने यूजीसी के सर्कुलर के बाद नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने का दबाव बढ़ गया है।

यूजीसी के सचिव रजनीश जैन की ओर से कुलपतियों को सर्कुलर जारी किया है। कहा कि विश्विद्यालय शैक्षणिक प्रक्रियाओं के स्तंभ हैं और कार्यक्रम विशिष्ट पाठ्यक्रम विकसित करने, शिक्षण-सीखने और मूल्यांकन प्रक्रिया के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। वे ही हैं जो संस्था में अनुकूल सीखने का माहौल बनाते हैं और छात्रों को समाज के जिम्मेदार सदस्यों के रूप में विकसित करते हैं।

उच्च शिक्षा संस्थानों की सफलता का सबसे महत्वपूर्ण कारक इसके शिक्षकों की गुणवत्तापूर्ण भागीदारी है। उच्च शिक्षा संस्थानों में शिक्षकों की कमी एक प्रमुख चिंता का विषय है और इसकी आवश्यकता है। उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए प्राथमिकता के आधार पर समाधान किया जाएगा। अपने विश्वविद्यालय के साथ-साथ संबद्ध महाविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए जल्द से जल्द उचित कदम उठाएं।

सभी विश्वविद्यालयों और उनके संबद्ध कॉलेजों से यह भी अनुरोध किया जाए सभी रिक्त शिक्षण पदों का विवरण, आरक्षण और विज्ञापन विवरण के साथ सुनिश्चित करें। सचिव ने दिसंबर 31 तक नियुक्ति प्रक्रिया कर यूजीसी के यूनिवर्सिटी एक्टिविटी मॉनिटरिंग पोर्टल https://www.ugc.ac.in/uamp/ पर अपलोड किया जाना है। उल्लेखनीय है कि हाल ही में कुमाऊं विवि की ओर से 72 प्राध्यापकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू किया गया है।

chat bot
आपका साथी