रुद्रपुर में बनेगी उत्तराखंड की पहली नेशनल फेंसिंग एकेडमी, भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव ने की घोषणा

उत्तराखंड में फेंसिंग का पहला नेशनल वर्ष 2018 में हुआ था। इसके बाद अब फिर से दूसरा राष्ट्रीय तलवारबाजी शुरू हुई है। इस खेल के प्रति खिलाड़ियों का रूझान देखते हुए अब यहां तलवारबाजी एकेडमी की स्थापना होगी। उत्तराखंड में करीब 300 फेेंसिंग के खिलाड़ी हैं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 15 Mar 2021 05:55 PM (IST) Updated:Mon, 15 Mar 2021 08:48 PM (IST)
रुद्रपुर में बनेगी उत्तराखंड की पहली नेशनल फेंसिंग एकेडमी, भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव ने की घोषणा
भारत में 30 एवं उत्तराखंड में तीन फेंसिंग एकेडमी खोलने की घोषणा की है।

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : ऊधम सिंह नगर से अब राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के तलवारबाज निकलेंगे। एनआइएस प्रशिक्षक उन्हें तलवारबाजी में पारंगत करेंगे। इसके बाद न सिर्फ यहां के खिलाड़ी जिले का बल्कि प्रदेश और देश का नाम रोशन करेंगे। इस सपने को साकार करने के लिए अब अनुमति मिल गई है। भारतीय ओलंपिक संघ ने रुद्रपुर में नेशनल फेंसिंग एकेडमी खोलने की घोषणा कर दी है। 

परंपरागत हथियाराें में आने वाली तलवारबाजी अब खेल में ही सहीं लेकिन काफी रोमांचक होगा। खेल और उपलब्घियों के अलावा करियर के लिए भी अपार संभावनाएं होंगी। उत्तराखंड में फेंसिंग का पहला नेशनल वर्ष, 2018 में हुआ था। इसके बाद अब फिर से दूसरा राष्ट्रीय तलवारबाजी शुरू हुई है। भव्य आयोजन को देखते हुए एवं इस खेल के प्रति खिलाड़ियों का रूझान देखते हुए अब यहां तलवारबाजी एकेडमी की स्थापना होगी। अब तक उत्तराखंड में करीब 300 फेेंसिंग के खिलाड़ी हैं। लेकिन प्रशिक्षक एवं एकेडमी न होने से उनके अभ्यास पर असर पड़ रहा था।

भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता ने पूरे भारत में 30 एवं उत्तराखंड में तीन फेंसिंग एकेडमी खोलने की घोषणा की है। इसमें रुद्रपुर के दिल्ली पब्लिक स्कूल में नेशनल एकेडमी बनेगी। जिसका सारा खर्च इक्यूपमेंट एवं इलेक्ट्रिक बोर्ड से लेकर हर जरूरत की चीजें केंद्र सरकार पूरी करेगी। बताया कि करीब 10 करोड़ तक का खर्च इक्यूपमेंट में आएगा। शुरू में 30 खिलाड़ियों की व्यवस्था की जाएगी। रहने और खाने की जिम्मेदारी एसोसिएशन की होगी। इसके अलावा फेंसिंग के डिस्ट्रिक्ट सेंटर देहरादून और नैनीताल जिले के हल्द्वानी में बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि भवन का निर्माण नहीं इसी प्रकार के किसी एकेडमी या स्कूल की ओर से सुविधा मिलेगी और व्यवस्था होगी तो उसमें एकेडमी खोला जाएगा। बताया कि पांच से छह एनआइएस कोच रखे जाएंगे। 

20 करोड़ का बजट 

इस बार फेंसिंग एसोसिएशन को 20 करोड़ का बजट जारी किया गया है। मार्च समाप्ति की ओर है लेकिन इसे अब तक खर्च नहीं किया गया। इधर भारतीय फेंसिंग एसोसिएशन के सचिव बशीर ने बताया कि इस खेल के इक्यूपमेंट काफी महंगे होते हैं। खरीद के लिए काफी औपचारिकताएं होती है। टेंडर प्रक्रिया चल रही है, जल्द ही सामान खरीद लिए जाएंगे। इसका लाभ जिले को भी मिलेगा। 

अगले साल 50 करोड़ का रहेगा बजट 

भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता ने बताया कि खेल को बढ़ावा देपे के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। फेंसिंग के लिए अगले साल 50 करोड़ से अधिक का बजट होगा। इसमें खेल संभावनाओं को धरातल पर लाने का पूरा प्रयास किया जाएगा।

भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता ने बताया क‍ि पूरे भारत में फेंसिंग के 30 एकेडमी खुलने हैं। उत्तराखंड में एक नेशनल एकेडमी रुद्रपुर दिल्ली पब्लिक स्कूल में खुलेगा। इसके अलावा देहरादून और हल्द्वानी में जिला स्तर का सेंटर खुलेगा। कार्रवाई चल रही है। फेंसिंग में बजट भी बढ़ाया जाएगा।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी