उत्तराखंड परिवहन निगम : मैदानी और पहाड़ी रूट पर किमी भुगतान की दरों में इजाफा

Uttarakhand Transport Corporation उत्तराखंड परिवहन निगम में संविदा विशेष श्रेणी और आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से तैनात चालक-परिचालकों को अब और फायदा होगा। निगम मुख्यालय ने मैदानी और पहाड़ी रूट पर किमी भुगतान की दरों में इजाफा कर दिया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 11:10 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 11:10 AM (IST)
उत्तराखंड परिवहन निगम : मैदानी और पहाड़ी रूट पर किमी भुगतान की दरों में इजाफा
उत्तराखंड परिवहन निगम : मैदानी और पहाड़ी रूट पर किमी भुगतान की दरों में इजाफा

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : उत्तराखंड परिवहन निगम में संविदा, विशेष श्रेणी और आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से तैनात चालक-परिचालकों को अब और फायदा होगा। निगम मुख्यालय ने मैदानी और पहाड़ी रूट पर किमी भुगतान की दरों में इजाफा कर दिया है। पहले इस कैटेगिरी के चालकों को मैदान में 2.49 पैसे और पहाड़ में 2.93 पैसे प्रति किमी मिलते थे। मगर अब 2.61 और 3.06 रुपये प्रति किमी के हिसाब से भुगतान होगा।

वहीं, परिचालकों को अब तक मैदान में 2.11 और पर्वतीय रूटों पर 2.48 पैसे प्रति किमी की दूरी तय करने पर मिलते थे। लेकिन अब दरों में बढ़ोतरी के बाद इन्हें 2.22 पैसे और 2.59 पैसे हर किमी पर मिलेंगे। एक नवंबर से ही नई दरें लागू होंगी। मुख्यालय ने सभी डिपो को आदेश जारी करते हुए नए तरीके से भुगतान बिल बनाने को कहा है।

रोडवेज में अस्थायी तौर पर नौकरी करने वाले चालक-परिचालक लंबे समय से स्थायी नियुक्ति और समान कार्य-समान वेतन की मांग कर रहे थे। संविदा और विशेष श्रेणी के तहत काम करने वाले इन कर्मचारियों ने छह दिसंबर को दून में रैली का ऐलान भी किया था। हालांकि, इससे पहले मुख्यालय ने नई दरें तय कर इन्हें मनाने का प्रयास शुरू कर दिया है।

इपीएफ और ईएसआइ का भुगतान भी नियमानुसार करने का आश्वासन मिला है। हालांकि, पिछले दो माह का वेतन नहीं मिलने के कारण भी निगम कर्मचारियों में आक्रोश है। कुल छह हजार लोगों को वेतन मिलना है। जिसके लिए करीब 40 करोड़ के बजट की जरूरत पड़ेगी।

chat bot
आपका साथी