भीमताल में बनना था उत्तराखंड लोक सेवा आयोग का परीक्षा भवन, 2018 से प्रस्ताव पर नहीं आया कोई जवाब

र्तमान में प्रस्ताव कहां पहुंचा है इसकी कोई जानकारी नहीं है।

लोक निर्माण विभाग ने वर्ष 2018 में भेजा था। वर्ष 2018 से प्रस्ताव पर अब तक कोई पत्राचार नहीं हो सका है। इसके लिये बकायदा लोक निर्माण विभाग ने 13 करोड़ 95 लाख 99 हजार का आगणन बनाकर उसकी स्वीकृति के लिये शासन को भेजा था।

Prashant MishraThu, 25 Feb 2021 06:36 PM (IST)

जागरण संवाददाता, भीमताल : भीमताल में उत्तराखंड लोक सेवा आयोग का कुमाऊं मंडल का परीक्षाफल बनने का प्रस्ताव लोक निर्माण विभाग ने वर्ष 2018 में भेजा था। वर्ष 2018 से प्रस्ताव पर अब तक कोई पत्राचार नहीं हो सका है। इसके लिये बकायदा लोक निर्माण विभाग ने 13 करोड़ 95 लाख 99 हजार का आगणन बनाकर उसकी स्वीकृति के लिये शासन को भेजा था।

14 फरवरी 2013 को उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के कुमाऊं मंडल भीमताल में परीक्षा भवन के निर्माण कार्य के प्रथम चरण के लिये पांच लाख 41 हजार की धनराशि स्वीकृत की थी। तत्कालीन सचिव लोक सेवा आयोग हरिद्वार ने प्रथम प्लान में अपनी सहमति प्रदान की थी। उसके बाद प्रस्ताव के बारे में आज तक किसी को कोई जानकारी नहीं है। यदि प्रस्ताव स्वीकृत हो जाता तो भीमताल विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी के कार्यालय के बगल में इस परीक्षा भवन का निर्माण होना था।

शासन को जो पहले प्रारंभिक आगणन भेजा गया था उसमें भवन के लिये कुल प्लिंथ क्षेत्रफल 1250 वर्ग मीटर पांच सौ व्यक्तियों के लिये प्रस्तावित किया गया था। उसके बाद वर्ष 2018  में विभिन्न स्तरों में लोक सेवा आयोग आयोग और प्रशासन के साथ विचार विमर्श और सहमति के बाद भूमि की उपलब्धता के अनुरूप लगभग 4370.40 वर्ग मीटर प्लिंथ क्षेत्रफल में भवन के निर्माण के लिये डीपीआर विभाग ने बनाई थी जिस पर अब तक कोई निर्णय नहीं लिया जा सका है। वहीं विभागीय अधिकारियों को अब इस प्रस्ताव के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

भवन का प्रस्तावित  स्वरूप

भवन में एक मुख्य परीक्षा भवन, एक ए श्रेणी का आवास, और गेस्ट हाऊस का निर्माण होना था।  मुख्य परीक्षा भवन में तीन तल में परीक्षा कक्षों का निर्माण प्रस्तावित था। प्रत्येक तल पर छ परीक्षा कक्ष बनने थे। भवन के भूतल में वाहनों की पार्किंग बनाई जानी थी। । भवन में उचित और पर्याप्त फर्नीचर की व्यवस्था की जानी थी।  इसके अतिरिक्त गेस्ट हाऊस के तहत भवन के भूतल में डोरमेट्री लौज एवं पार्किंग की सुविधा प्रस्तावित थी।  प्रथम तल में भी दो कक्षों का गेस्ट हाऊस का निर्माण किया जाना था। इसके अतिरिक्त पूरे भवन में सीसी टीवी लगायें जाने थे। भवन में सुचारू विद्युत व्यवस्था हो इसके लिये 250 के वी का सब स्टेशन का निर्माण भी कराया जाना भी प्रस्तावित था।

अवर अभियंता लोक निर्माण विभाग भवाली के के पाठक ने बताया कि उत्तराखंड लोक सेवा आयोग का कुमाऊं मंडल का परीक्षा भवन का वर्तमान में विभाग के द्वारा दूसरे चरण के तहत 13 करोड़ 95 लाख 99 हजार का आगणन बनाया गया था। जिसको शासन को स्वीकृति के लिये भेजा जा गया था। वर्तमान में प्रस्ताव कहां पहुंचा है इसकी कोई जानकारी नहीं है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.