यूओयू को कुलपति आवास, बहुउद्देश्यीय भवन बनाने की मंजूरी

जासं हल्द्वानी उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) को अतिथि गृह कुलपति आवास बहुउद्देश्यीय भवन व अन्य निर्माण की अनुमति मिल गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 06:52 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 06:52 PM (IST)
यूओयू को कुलपति आवास, बहुउद्देश्यीय भवन बनाने की मंजूरी
यूओयू को कुलपति आवास, बहुउद्देश्यीय भवन बनाने की मंजूरी

जासं, हल्द्वानी : उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) को अतिथि गृह, कुलपति आवास, बहुउद्देश्यीय भवन व अन्य निर्माण की अनुमति मिल गई है। यूओयू प्रशासन अपने स्रोतों से जुटाए 9.28 करोड़ से निर्माण करा सकेगा। निर्माण पूरा होने के बाद विश्वविद्यालय को यूजीसी की मान्यता मिलने का रास्ता खुल जाएगा।

यूओयू ने बड़े कार्यो के साथ ही टाइप-टू आवास, अतिरिक्त सड़क, फर्नीचर आदि के लिए स्वयं के स्रोतों से अर्जित धन खर्च करने की अनुमति मांगी थी। विज्ञान भवन, टाइप-टू आवास आदि के लिए पूर्व में अनुमति मिल गई थी। कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी ने बताया कि शासन ने शेष कामों के लिए भी सहमति दे दी है। विवि के पास भौतिक संसाधनों की कमी है। तीनपानी परिसर में अकादमिक और प्रशासनिक भवन एक साथ चल रहा है। संसाधनों की कमी की वजह से यूओयू विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के 12बी के मानकों में नहीं आ रहा था। जिससे किसी तरह की ग्रांट नहीं मिल पा रही। विश्वविद्यालय को निर्माण की अनुमति मिल चुकी है। जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। इसके बाद यूओयू यूजीसी से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी की सूची में शामिल हो जाएगा। यूजीसी की ग्रांट मिलने से भविष्य में विश्वविद्यालय की प्रगति आसान होगी।

- प्रो. ओपीएस नेगी, कुलपति यूओयू

chat bot
आपका साथी