राजपथ पर छाई बाबा केदार की झांकी, मिला तीसरा स्थान, एमबीपीजी के चार छात्र भी शामिल

राजधानी दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस के मौके पर निकाली गईं झांकियों में इस बार उत्तराखंड की झांकी भी छाई रही। आँचल कला केंद्र की अगुवाई में राज्य की झांकी केदारनाथ पर आधारित रही। मनमोहक झांकी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 02:07 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 02:07 PM (IST)
राजपथ पर छाई बाबा केदार की झांकी, मिला तीसरा स्थान, एमबीपीजी के चार छात्र भी शामिल
राजपथ पर छाई बाबा केदार की झांकी, मिला तीसरा स्थान, एमबीपीजी के चार छात्र भी शामिल

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : राजधानी दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस के मौके पर निकाली गईं झांकियों में इस बार उत्तराखंड की झांकी भी छाई रही। आँचल कला केंद्र की अगुवाई में राज्य की झांकी केदारनाथ पर आधारित रही। बुधवार देर रात को जारी रिजल्ट में उत्तराखंड की इस मनमोहक झांकी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। झांकी में एमबीपीजी कॉलेज के चार छात्रों ने भी अहम भूमिका निभाई। 

आंचल कला केंद्र ग्रुप के मोहन पांडे से दूरभाष पर हुई वार्ता में उन्होंने दैनिक जागरण को बताया कि ग्रुप में 11 कलाकार शामिल रहे। सूचना विभाग के उप निदेशक केएस चौहान की अगुवाई में सभी कलाकार 14 जनवरी को दिल्ली पहुंचे। जहां 25 जनवरी तक रोजाना सुबह छह से दोपहर एक बजे तक झांकी से संबंधित अभ्यास किया गया। बताया कि झांकी में इस बार बाबा केदारनाथ के साथ साथ राज्य पक्षी मोनाल, राज्य पशु कस्तूरी मृग भी दर्शाए गए थे। एमबीपीजी कॉलेज के भूगोल विभाग के छात्र देवेश झांकी में आदि गुरु शंकराचार्य की भूमिका निभाई।

इसके अलावा एमबीपीजी के हिंदी विभाग के छात्र अजय कुमार में दक्षिण भारत के योगी,  ग्रुप के कलाकार वरुण कुमार ने उत्तराखंड के योगी, डिप्टी डायरेक्टर केएस चौहान ने भी योगी की भूमिका निभाई। जबकि अन्य आठ कलाकारों ने पारम्परिक वेशभूषा में सजकर स्थानीय लोगों की भूमिका निभाई। मोहन पांडे ने बताया कि बुधवार देर रात उत्तराखंड के कलाकारों को केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने सम्मानित किया। इधर, एमबीपीजी कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ बीआर पंत ने इसे उत्तराखंड और कॉलेज के लिए गर्व का क्षण बताया है।

ग्रुप में यह रहे शामिल

मोहन पांडे, दीपक सिंह भाकुनी, देवेश पंत, विशाल कुमार, अजय कुमार, वरुण कुमार, नीलम, रेनु, नीरू बोरा, दिव्या, अंकिता नेगी

chat bot
आपका साथी