UOU शुरू करेगा बी-लिब व बीएड विशेष पाठ्यक्रम, प्राइमरी शिक्षक बनने के लिए है पात्र, अधिसूचना जारी

उत्तराखंड मुक्त विवि के कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी ने स्पष्ट किया कि विवि इसी सत्र में ही बीएड विशेष शिक्षा के अंतर्गत श्रवण बाधित व दृष्टिबाधित पाठ्यक्रम में आनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया अगले सप्ताह से शुरू कर देगा। यूजीसी द्वारा मान्यता प्रदान की गई है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 11:35 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 11:35 AM (IST)
UOU शुरू करेगा बी-लिब व बीएड विशेष पाठ्यक्रम, प्राइमरी शिक्षक बनने के लिए है पात्र, अधिसूचना जारी
पाठ्यक्रम में आनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया अगले सप्ताह से शुरू कर देगा।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय को बी-लिब व बीएड विशेष शिक्षा के दो और कोर्स की मान्यता दे दी है। विश्वविद्यालय को भेजे गए पत्र में यूजीसी ने स्पष्ट किया है कि सत्र 2021 से श्रवण व दृष्टिबाधित में बीएड विशेष पाठ्यक्रम चलाए जाने की प्रक्रिया विश्वविद्यालय जल्द शुरू करें।

उत्तराखंड मुक्त विवि के कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी ने स्पष्ट किया कि विवि इसी सत्र में ही बीएड विशेष शिक्षा के अंतर्गत श्रवण बाधित व दृष्टिबाधित पाठ्यक्रम में आनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया अगले सप्ताह से शुरू कर देगा। उन्होंने बताया यूजीसी द्वारा बैचलर आफ लाइब्रेरी साइंस (बी-लिब) पाठ्यक्रम को भी यूजीसी द्वारा मान्यता प्रदान की गई है। जिसके माध्यम से पुस्तकालय विज्ञान के अंतर्गत लाइब्रेरियन के पाठ्यक्रम में अभ्यर्थी प्रवेश ले सकते हैं। पाठ्यक्रम के उपरांत राच्य में स्थित विभिन्न पुस्तकालयों में लाइब्रेरियन के खाली पदों पर अभ्यर्थियों को मौका मिल सकेगा। 

बीएड विशेष शिक्षा में प्रवेश लेने के इच्छुक युवा ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण कर विश्वविद्यालय में प्रवेश लेकर विशेष शिक्षक के रूप में कैरियर बना सकते हैं। इससे राच्य में श्रवण बाधित एवं दृष्टिबाधित दिव्यांगों के लिए विशेष शिक्षक तैयार हो सकेंगे। कुलपति ने बताया कि 14 अक्टूबर 2021 को जारी गजट नोटिफिकेशन के अनुसार अब प्राइमरी शिक्षक बनने के लिए बीएड विशेष शिक्षा की डिग्री मान्य है, राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा अधिसूचना जारी कर गजट नोटिफिकेशन के माध्यम से स्पष्ट कर दिया गया है कि बीएड विशेष शिक्षा डिग्री धारी प्राइमरी शिक्षक बनने में पात्र हैं। 
             
            
chat bot
आपका साथी