Uttarakhand Open University : विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर आपदा प्रबंधन कोर्स बनाएगा यूओयू

Uttarakhand Open University राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों में जल्द ही स्नातक कक्षाओं में आपदा प्रबंधन कोर्स की भी पढ़ाई होगी। शासन स्तर से कोर्स की तैयारियों के लिए उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) को नोडल बनाया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 08:17 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 08:17 AM (IST)
Uttarakhand Open University : विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर आपदा प्रबंधन कोर्स बनाएगा यूओयू
Uttarakhand Open University : विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर आपदा प्रबंधन कोर्स बनाएगा यूओयू

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : Uttarakhand Open University : राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों में जल्द ही स्नातक कक्षाओं में आपदा प्रबंधन कोर्स की भी पढ़ाई होगी। शासन स्तर से कोर्स की तैयारियों के लिए उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) को नोडल बनाया है। राज्य के विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों में आपदा प्रबंधन कोर्स शुरू किए जाने को लेकर शासन स्तर पर कवायद चल रही है। इस विषय को उच्च शिक्षण संस्थानों की स्नातक प्रथम वर्ष (बीए, बीएससी, बीकॉम) की कक्षाओं में क्वालीफाइंग कोर्स के तहत लागू किया जाना है। कोर्स तैयार करने के लिए शासन ने यूओयू को नोडल बनाकर अहम जिम्मा सौंपा है। यूओयू कोर्स के लिए जल्द ही राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के साथ मीटिंग करेगा। जिसमें कोर्स में क्या शामिल किया जाएगा ? इस सम्बंध में चर्चा होगी।

एक साल का होगा कोर्स

यूओयू से मिली जानकारी के अनुसार आपदा प्रबंधन कोर्स की अवधि एक साल की होगी। क्वालीफाइंग कोर्स होने के नाते प्रत्येक विद्यार्थी को इसे पूरा करना अनिवार्य होगा। विद्यार्थी इसे स्नातक प्रथम, द्वितीय या तृतीय किसी भी एक वर्ष में पूरा कर सकेंगे।

सेमिनार का होगा आयोजन

यूओयू की मानें तो कोर्स को लेकर सभी विश्वविद्यालयों के बीच जल्द ही सेमिनार कराया जाएगा। जिसमें विषय विशेषज्ञों द्वारा अपनी अपनी राय दी जाएगी।

स्ववित्तपोषित संचालित होता है पाठ्यक्रम

यूओयू से मिली जानकारी के अनुसार आपदा प्रबंधन कोर्स वर्तमान में किसी भी कॉलेज या विश्विद्यालय में नही पढ़ाया जाता है। हालांकि कुछ प्राइवेट संस्थानों में इसे स्ववित्तपोषित कोर्स के तौर पर पढ़ाया जाता है। उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी ने बताया कि आपदा प्रबंधन कोर्स उच्च शिक्षण संस्थानों में जल्द ही अस्तित्व में आएगा। शासन ने इसके लिए उत्तराखंड मुक्त विश्विद्यालय को नोडल बनाया है। कोर्स तैयार करने को लेकर जल्द ही विश्वविद्यालयों के बीच सेमिनार कराया जाएगा।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी