ऑटो प्रमोट नहीं होंगे विश्विद्यालयों के विद्यार्थी, यूजीसी के सचिव ने जारी किया लेटर

कुमाऊं विवि समेत अन्य विश्वविद्यालयों के किसी भी सेमेस्टर या वार्षिक मोड की कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को अगली क्लास में ऑटो प्रमोट नहीं किया जाएगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इस मामले में मीडिया में प्रकाशित व प्रसारित खबरों को गलत करार देते हुए विश्विद्यालयों को परिपत्र जारी किया है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 09:03 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 01:58 PM (IST)
ऑटो प्रमोट नहीं होंगे विश्विद्यालयों के विद्यार्थी, यूजीसी के सचिव ने जारी किया लेटर
यूजीसी ने हाल ही में परीक्षाओं पर कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किया है और यह खबर गलत है।

जागरण संवाददाता, नैनीताल। कोविड महामारी की वजह से कुमाऊं विवि समेत अन्य विश्वविद्यालयों के किसी भी सेमेस्टर या वार्षिक मोड की कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को अगली क्लास में ऑटो प्रमोट नहीं किया जाएगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इस मामले में मीडिया में प्रकाशित व प्रसारित खबरों को गलत करार देते हुए विश्विद्यालयों को परिपत्र जारी किया है। साफ किया है कि 6 मई को यूजीसी की ओर से जारी पत्र में मई माह की ऑफलाइन परिक्षाओं को रोकने के निर्देश दिए गए थे। यह पत्र कुमाऊं विवि भी पहुंचा है। आयोग की सफाई के बाद कोविड महामारी के बीच बिना पढ़ाई के अगले अगली कक्षा में जाने का सपना पाले हजारों छात्रों को झटका लगा है।

दरअसल, यूजीसी के हवाले से हाल ही में जारी खबरों में कहा गया था कि फाइनल ईयर या सेमेस्टर को छोड़कर अन्य कक्षाओं के छात्रों को ऑटो प्रमोट कर दिया जाएगा। 11 मई मंगलवार को यूजीसी की ओर से सचिव प्रो रजनीश जैन का पत्र वेबसाइट में जारी करने के साथ ही विश्वविद्यालयों को भेजा गया है। कुमाऊं विवि के वरिष्ठ प्रोफेसर के मुताबिक यह पत्र मिल गया है।

यूजीसी के सचिव प्रो. रजनीश जैन ने बताया कि यूजीसी ने पिछले साल समय-समय पर परीक्षा और शैक्षणिक कैलेंडर पर दिशानिर्देश जारी किए थे। इसके अलावा, 6 मई, 2021 को यूजीसी के पत्र में विश्वविद्यालयों से अनुरोध किया गया है कि वे मई, 2021 के महीने में ऑफ़लाइन परीक्षाओं को रोककर रखें। प्रिंट और डिजिटल मीडिया में प्रसारित होने वाली खबरों के मद्देनजर, यह स्पष्ट किया गया है कि यूजीसी ने हाल ही में परीक्षाओं पर कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किया है और यह खबर गलत है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी