श्रमिक कार्ड बनाने में ऊधमसिंह नगर उत्‍तराखंड में पहले पायदान पर

श्रमिकों को कर्मकार बोर्ड की ओर से मिलने वाली सभी योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए श्रमिक कार्ड बनाया जा रहा है। उत्तराखंड में ऊधमसिंह नगर एक मात्र ऐसा जनपद है जो शुरू से अब तक श्रमिक कार्ड बनाने में टॉप पर चल रहा है। दूसरे नंबर पर हरिद्वार है।

Skand ShuklaSun, 28 Nov 2021 05:16 PM (IST)
श्रमिक कार्ड बनाने में ऊधमसिंह नगर उत्‍तराखंड में पहले पायदान पर

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : श्रमिकों को कर्मकार बोर्ड की ओर से मिलने वाली सभी योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए श्रमिक कार्ड बनाया जा रहा है। उत्तराखंड में ऊधमसिंह नगर एक मात्र ऐसा जनपद है जो शुरू से अब तक श्रमिक कार्ड बनाने में टॉप पर चल रहा है। दूसरे नंबर पर हरिद्वार है। कार्ड बनने के साथ ही श्रमिकों को बीमा का भी लाभ मिल रहा है।

निर्माण क्षेत्र में काम करने वाले सभी श्रमिकों के लिए उत्तराखंड श्रमिक कार्ड बनाने की कवायद में काफी तेजी आई है। इसके लिए मकान निर्माण, पुल निर्माण, सड़कों के निर्माण, हाईवे का निर्माण, सिंचाई, पानी निकासी, तटबंध, सुरंग, बाढ़ नियंत्रण और विद्युत उत्पादन में काम करने वाले श्रमिक आदि को उत्तराखंड श्रमिक कार्ड उपलब्ध करवाए जाते हैं।

प्रदेश में अब तक तीन लाख 64 हजार 689 श्रमिक कार्ड बन चुके हैं। इनमें सबसे अधिक यूएस नगर 127864, दूसरे नंबर पर हरिद्वार 102986 और तीसरे स्थान पर 40171 श्रमिक कार्ड बनें हैं। नैनीताल में 27171, पौड़ी गढ़वाल में 22997, पिथौरागढ़ में 10479, अल्मोड़ा में 8236, चम्पावत में 6546, चमोली 4957, टिहरी गढ़वाल में 4620, बागेश्वर में 3343, उत्तर काशी में 3162 और रुद्रप्रयाग में 2157 श्रमिक कार्ड बनें हैं। कार्ड बनवाने के लिए श्रमिक सीएससी केंद्रों पर संपर्क कर इसका लाभ ले रहे हैं।

सहायक श्रमायुक्त, ऊधम सिंह नगर प्रशांत कुमार ने बताया कि अधिक से अधिक श्रमिक अपना पंजीयन ग्राहक सहायता केंद्र सीएससी के माध्यम से करवाएं। श्रमिकों के लिए आने वाली केंद्र की सभी योजनाओं का लाभ ई-श्रम के द्वारा दिया जाएगा। वर्तमान में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत दो लाख रुपये का बीमा कवर सभी पंजीकृत श्रमिकों को मिल रहा है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.