ऊधमसिंहनगर जिला पंचायत 47 टोल शुरू करेगा, दूर होगा आर्थिक संकट

ऊधमसिंहनगर जिला पंचायत को कोरोना संक्रमण काल में जितना नुकसान उठाना पड़ा है उसकी भरपाई नए वित्तीय वर्ष में पूरी हो जाएगी। नए शासनादेश में जिला पंचायत के 47 टोल बैरियर शुरू होने के आदेश हो चुके हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 11:59 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 11:59 AM (IST)
ऊधमसिंहनगर जिला पंचायत 47 टोल शुरू करेगा, दूर होगा आर्थिक संकट
ऊधमसिंहनगर जिला पंचायत 47 टोल शुरू करेगा, दूर होगा आर्थिक संकट

रुद्रपुर, ज्ञानेंद्र शुक्ल : ऊधमसिंहनगर जिला पंचायत को कोरोना संक्रमण काल में जितना नुकसान उठाना पड़ा है उसकी भरपाई नए वित्तीय वर्ष में पूरी हो जाएगी। नए शासनादेश में जिला पंचायत के 47 टोल बैरियर शुरू होने के आदेश हो चुके हैं। इनके शुरू होने के बाद कम से कम एक करोड़ और पांच एनएचएआई पर टोल बैरियर से 50 लाख रुपए की आय होने की उम्मीद है। जो कि बीते साल की तुलना में कम से कम एक करोड़ अधिक रहेगी।

जिला पंचायत में बीते एक साल पहले बरेली निवासी ठेकेदार शशांक चांडक ने दो करोड़ से अधिक का माल ढुलान कर वसूली की राशि जिला पंचायत में जमा नहीं कराया। इस मामले में तीन सदसीय कमेटी जांच कर रही है। इसी बीच टोल बैरियर शुरू करने के लिए जिला पंचायत ने तैयारी शुरू ही की थी कि डीएम ने सितारगंज और रुद्रपुर में संचालित हो रहे टोल बैरियर पर रोक लगा दी। 

इसको लेकर जिला पंचायत ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की। जिसके बाद जिला पंचायत के पक्ष में निर्णय हुआ कि जिला पंचायत अपनी आय बढ़ाने के लिए माल ढुलान कर ही वसूली कर सकता है, इसके लिए डीएम रंजना राजगुरु को जिला पंचायत ने 47 टोल बैरियर संचालित करने की सूची भेजकर अनुमति मांगी, जिस पर डीएम ने 20 ही टोल बैरियर संचालित करने की अनुमति दी। पूरे मामले में शासन के दखल के बाद एक बार फिर जिला पंचायत की जीत हुई। जिसके बाद जिला पंचायत को आय बढ़ाने में आ रहे अवरोधों से मुक्ति मिल गयी है। 

यह होगी टेंडर प्रक्रिया

जिला पंचायत में टोल बैरियर से माल ढुलान कर की वसूली दो तरह की प्रक्रियाओं से की जा सकती है।जिसमे एक है टेंडर निकालकर संबंधित फर्म को ठेका दे देना,दूसरा यह है कि श्रमिक ठेकेदार को जिम्मेदारी दे देना।दोनो प्रक्रिया में जिला पंचायत कोई भी निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र है। जिला पंचायत के जिला अभियंता बीसी छिमवल ने बताया कि टेंडर प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू होगी।ताकि वित्तीय वर्ष समाप्त होने से पहले कागजी कार्रवाई खत्म हो सके।

रुद्रपुर में एनएचएआई पर दो टोल बैरियर 

जिला पंचायत को रुद्रपुर में फाजलपुर म्हरौला और बरा गांव में टोल बैरियर लगाने की अस्थाई अनुमति मिल चुकी है। वही इसके अतिरिक्त रुद्रपुर में ही गांव सतुइया, काशीपुर में चांदपुर और जसपुर में अमदपुर में टोल बैरियर से कम से कम 50 लाख रुपए की बड़ी आय होगी। उधमसिंह नगर की जिला पंचायत अध्यक्ष रेनू गंगवार ने बताया कि जिला पंचायत को इस बार अधिक आय होने की संभावना रहेगी। क्योंकि पहले 20 टोल बैरियर संचालित किए जाते रहे हैं। इस बार 32 टोल बैरियर और हो जाएंगे। इससे आय में सीधे एक करोड़ रुपए की वृद्धि होगी।  

chat bot
आपका साथी